1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. AUS v IND, 3rd ODI : मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सम्मान बचाने उतरेगा भारत

AUS v IND, 3rd ODI : मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सम्मान बचाने उतरेगा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम मानुका ओवल मैदान पर बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला खेलेगी। 

IANS IANS
Published on: December 01, 2020 16:14 IST
AUS v IND, 3rd ODI : मेजबान...- India TV Hindi
Image Source : AP AUS v IND, 3rd ODI : मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सम्मान बचाने उतरेगा भारत 

कैनबरा| भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलियाई राजधानी में स्थित मानुका ओवल मैदान पर बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला खेलेगी। भारतीय टीम सीरीज में 0-2 से पीछे है और उसका लक्ष्य जीत के साथ टी20 सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत शुक्रवार से हो रही है।

सिडनी में खेले गए शुरुआती दो वनडे मुकाबले में भारत को करारी हार मिली है। दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया ने 350 से ऊपर का स्कोर खड़ा किया और भारत को करारी शिकस्त दी। पहले मैच में भारत को 66 रनों से हार मिली जबकि दूसरे मैच में उसे 51 रनों की शिकस्त झेलनी पड़ी थी। अब उसका लक्ष्य कैनबरा में जीत हासिल करते हुए आने वाले मैचों के लिहाज से जरूरी आत्मबल हासिल करना है।

माइकल वॉन ने खोला राज, उनका बच्चा देखता है सिर्फ कोहली की बल्लेबाजी

मेजबान टीम ने दोनों मैच में भारत को खेल के हर विभाग में दोयम साबित किया है। भारतीय गेंदबाज जहां दोनों मैचों में सिर्फ 10 विकेट ले सके हैं जबकि गेंदबाजों ने 763 रन लुटाए हैं। इस दौरान भारतीय बल्लेबाजों पर काफी दबाव रहा। वे तमाम कोशिशों के बावजूद 646 रन ही जुटा सके।

दो मैचों में भारत की ओर से तीन शतक लगे हैं जबकि भारतीय बल्लेबाज एक भी शतक नहीं लगा सके हैं। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने घरेलू हालात का फायदा उठाते हुए इस सीरीज में अब तक भारत के 17 विकेट चटकाए हैं और अपनी टीम की कामयाबी में अहम भूमिका निभाने में सफल रहे हैं।

दूसरी ओर, गेंदबाजों की नाकामी भारत पर भारी पड़ रही है। पहले मैच भारतीय बॉलरों 374 रन लुटा दिए। दूसरे मैच में सुधार की गुंजाइश की उम्मीद थी लेकिन वह मैच भारतीय गेंदबाजों के लिहाज से और भी बुरा साबित हुआ। इस मैच में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 389 रन बटोर लिए। उसकी ओर से एक शतक और चार अर्धशतक लगे। पहले मैच में मोहम्मद शमी और दूसरे मैच में हार्दिक पांड्या को छोड़कर और कोई प्रभावित नहीं कर सका।

टी20 मैच में पाकिस्तान के अफरीदी और आमिर से बीच मैदान में भिड़ गया ये अफगानी खिलाड़ी, देखें Video

अब बुधवार को भारत के सामने नया मैदान होगा लेकिन माहौल वही होगा। भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरे मैच में पहले के मुकाबले सुधरा हुआ प्रदर्शन किया लेकिन बड़ी साझेदारियों और विशाल लक्ष्य के दबाव में वे लक्ष्य से पीछे रह गए। जिस तरह दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया के लिए स्टीवन स्मिथ ने शतकीय पारियां खेली हैं, उसी तरह भारत की ओर से किसी ना किसी बल्लेबाज को लम्बे समय तक टिके रहते हुए साझेदारियों को अंजाम देना होगा।

टी20 सीरीज की शुरुआत 4 दिसम्बर को हो रही है। इसके अगले दो मैच 6 और 8 दिसम्बर को होंगे। इसके बाद 17 दिसम्बर से चार मैचो की टेस्ट सीरीज खेली जानी है, जिसका पहला मैच एडिलेड में होगा। यह मैच दोनों टीमों के बीच का पहला दिन-रात का टेस्ट होगा। टेस्ट सीरीज भारत के लिए काफी अहम है और इसके लिए जरूरी आत्मबल जुटाने के लिए भारत को बुधवार को हर हाल में जीत हासिल करनी ही होगी। तीसरा वनडे मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 9.10 बजे शुरू होगा। भारत में इसका सीधा प्रसारण सोनी नेटवर्क्‍स के विभिन्न चैनलों पर होगा।

 

 

 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड