Thursday, March 28, 2024
Advertisement

शादी और निजी जीवन में समस्याओं के बाद फिर से टीम इंडिया में वापसी को तैयार ये महिला क्रिकेटर

33 साल की नेहा ने कहा है कि सफर अभी खत्म नहीं हुआ है और वह राष्ट्रीय टीम में वापसी करने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं।

IANS Reported by: IANS
Updated on: May 13, 2020 0:00 IST
Neha Tanwar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Neha Tanwar

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते जहां सभी खेलों पर रोक लगी हुई हैं उसी बीच महिला टीम इंडिया में वापसी के लिए नेहा तंवर दिन रात एक करके मेहनत करने में जुटी हुई हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम में वापसी की हर कोशिश में लगी हुई हैं। उनका सपना एक बार फिर भारतीय टीम की जर्सी पहनना और देश को गौरवान्वित करना है। अपनी इच्छाशक्ति के दम पर वह भारत के लिए पांच वनडे और दो टी-20 मैच खेल चुकी हैं। इसके बाद वह निजी कारणों से बाहर हो गईं। 33 साल की इस खिलाड़ी ने कहा है कि सफर अभी खत्म नहीं हुआ है और वह राष्ट्रीय टीम में वापसी करने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं।

स्टेडफास्ट न्यूट्रीशन एथलीट नेहा ने आईएएनएस से कहा, "यह काफी लंबा सफर है और जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं तो मैं संघर्ष, मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता और कभी न खत्म होने वाली ट्रेनिंग देखती हूं।"

उन्होंने कहा, "मैंने काफी कम उम्र में अपना सफर शुरू कर दिया था और मुझे याद है कि मेरे पास मेरी खुद की कार नहीं थी। मुझे बस या ट्रेन में आना पड़ता था वो भी अपना किट बैग लेकर।"

नेहा ने कहा, "नए शहर में खुद अकेले रहना भी आसान नहीं था। मुझे घर का सारा काम खुद करना पड़ता था, उसके बाद मेरी ट्रेनिंग और नौकरी। मैं एक बहुत बड़े संयुक्त परिवार में रही हूं और उनसे दूर रहना मेरे लिए काफी भावुक था।"

दिल्ली के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लगातार खेलने वाली नेहा को निजी कारणों से खेल से दूर रहना पड़ा था। उन्होंने कहा, "शादी होने के बाद मुझ पर परिवार की जिम्मेदारी आ गई, लेकिन मैं फिर भी अपनी नौकरी और ट्रेनिंग करती रही। मेरा बेटा ही था जिसके कारण मुझे क्रिकेट से लंबा ब्रेक लेना पड़ा।"

नेहा ने कहा, "गर्भवती होने के बाद बढ़े हुए वजन से मैदान पर वापसी करना एक और चुनौती थी, सिर्फ शारीरिक तौर पर नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी। मैंने अपने जीवन में काफी मेहनत की है और मुझे इस पर गर्व है।"

उन्होंने कहा, "मुझे मेरे परिवार से काफी मदद मिली। उनके समर्थन के बिना मैं जहां हूं वहां हो नहीं सकती थी। मैं जानती हूं कि सफर आसान नहीं है और अभी यह खत्म भी नहीं हुआ है।" नौ साल से टीम से बाहर चल रहीं नेहा ने अभी भी हार नहीं मानी है और उन्हें उम्मीद है कि वह एक दिन वापसी जरूर करेंगी। वह जानती हैं कि प्रतिद्वंद्विता काफी बढ़ गई है लेकिन उनको उम्मीद है कि मौका आएगा।

ये भी पढ़ें : महेंद्र सिंह धोनी को 'बूढ़ा' कहने पर उनकी माँ ने फैंस को दिया ये करारा जवाब

नेहा ने कहा, "हम सभी अपने जीवन में कुछ न कुछ हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। बिना लक्ष्य के कड़ी मेहनत का कोई मतलब नहीं रहता। मेरा हमेशा से सपना अपने देश के लिए खेलना रहा है। मैंने हमेशा इस सपने के लिए काफी मेहनत की है और मैं जानता हूं कि यह आसान नहीं है लेकिन जब मैंने पहली बार खेला था तब भी आसान नहीं था।"

नेहा ने कहा, "देश में कई अच्छी खिलाड़ी हैं लेकिन मैं काफी मेहनत कर रही हूं और मैं इस बात को लेकर सकारात्मक हैं कि मैं एक बार फिर दोबारा भारत के लिए खेलूंगी।"

ये भी पढ़ें : आईपीएल 2019 फाइनल को याद कर बोले वॉटसन, थोड़ा सा खून मुझे खेलने से नहीं रोक सकता

नेहा ने साथ ही महिला आईपीएल पर जोर देते हुए कहा, "महिला आईपीएल खेल को देश और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी नए स्तर पर ले जाएगा मुझे लगता है कि यह भारत में महिला क्रिकेट की ग्रोथ के लिए भी जरूरी होगा।" उन्होंने कहा, "सिर्फ यही नहीं, यह खिलाड़ियों के लिए एक बेहतरीन मौका होगा। मुझे लगता है कि दर्शक इसे बड़ी सफलता बना देंगे।"

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement