1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 'कराची बस ब्लास्ट' की वजह से 19 साल पहले भी रद्द हुआ था न्यूजीलैंड का पाकिस्तान दौरा

'कराची बस ब्लास्ट' की वजह से 19 साल पहले भी रद्द हुआ था न्यूजीलैंड का पाकिस्तान दौरा

न्यूजीलैंड की टीम को सितंबर-अक्टुबर 2001 में पाकिस्तान का दौरा करना था, लेकिन 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेट सेंटर में हुए अटैक के बाद कीवी टीम ने दौरा रद्द करने का फैसला किया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 17, 2021 16:40 IST
New Zealand's Pakistan tour was canceled even 19 years ago due to 'Karachi Bus Blast'- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES New Zealand's Pakistan tour was canceled even 19 years ago due to 'Karachi Bus Blast'

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने आज यानी शुक्रवार को सुरक्षा चेतावनी का हवाला देते हुए पाकिस्तान का दौरा तत्काल रूप से रद्द करने का फैसला किया है। न्यूजीलैंड की टीम इस दौरे पर 3 वनडे और 5 टी20 मैच की सीरीज खेलने आई थी। 18 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम को आज मेजबानों के खिलाफ पहला वनडे मुकाबला खेलना था, लेकिन इस मैच से पहले उन्हें सुरक्षा चेतावनी मिली जिसके बाद पूरी टीम ने दौरा रद्द कर स्वदेश लौटने का फैसला लिया।

18 साल पहले भी न्यूजीलैंड की टीम 'कराची बस ब्लास्ट' के बाद पाकिस्तान दौरा बीच में छोड़कर स्वदेश लौट गई थी। 

ये भी पढ़ें -  IPL 2021 : यूएई पहुंचते ही 'गरजे' पोलार्ड, मुबई इंडियंस के लिए किया यह दावा !

न्यूजीलैंड की टीम को सितंबर-अक्टुबर 2001 में पाकिस्तान का दौरा करना था, लेकिन 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेट सेंटर में हुए अटैक के बाद कीवी टीम ने दौरा रद्द करने का फैसला किया। उस समय उन्हें तीन मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी थी। हालांकि 2002 में न्यूजीलैंड की टीम दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलने पाकिस्तान पहुंची, लेकिन तब 'कराची बस ब्लास्ट' के चलते उन्हें दौरा बीच में ही छोड़ना पड़ा और पाकिस्तान वह सीरीज 1-0 से जीत गया। उस दौरे पर न्यूजीलैंड के कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग थे। 

ये भी पढ़ें - एशेज सीरीज से पहले इंग्लैंड के खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने दिया यह खास संदेश

 

इस बार न्यूजीलैंड की टीम ने कोई जोखिम नहीं उठाया और सुरक्षा चेतावनी मिलते ही तुरंत दौरे को रद्द करने का फैसला किया।

NZC के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा, "मैं समझता हूं कि यह पीसीबी के लिए एक झटका होगा, जो शानदार मेजबान रहा है, लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि है और हमारा मानना है कि यह एकमात्र जिम्मेदार विकल्प है।"

ये भी पढ़ें - कोविड-19 सुरक्षा का हवाला देते हुए भारत में होने वाले जूनियर हॉकी विश्व कप से ऑस्ट्रेलिया ने वापस लिया अपना नाम

पीसीबी ने अपने बयान में कहा, "आज न्यूजीलैंड क्रिकेट ने हमें सूचित किया कि उन्हें कुछ सुरक्षा अलर्ट के लिए सतर्क कर दिया गया है और एकतरफा श्रृंखला को स्थगित करने का फैसला किया है।"

अपने बयान में उन्होंने आगे कहा "पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान सरकार ने सभी आने वाली टीमों के लिए पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था की है। हमने न्यूजीलैंड क्रिकेट को उसी का आश्वासन दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से बात की और उन्हें बताया कि हमारे पास सर्वश्रेष्ठ में से एक है दुनिया में खुफिया तंत्र और मेहमान टीम के लिए किसी भी तरह का कोई सुरक्षा खतरा मौजूद नहीं है।"

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
bigg boss 15