Friday, April 19, 2024
Advertisement

On This Day : युवराज सिंह ने जब तोड़ दिया था विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का सपना, 24 साल बाद जीता था भारत

24 मार्च 2011 के दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में विश्व कप का क्वाटर फाइनल मुकाबला खेला गया था।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: March 24, 2021 12:02 IST
Yuvraj Singh, 2011 World Cup, sports news, latest updates, MS Dhoni, Sachin Tendulkar, India vs Aust- India TV Hindi
Image Source : GETTY  2011 World Cup and Yuvraj singh 

आईसीसी वनडे विश्व कप में हमेशा से ऑस्ट्रेलियाई टीम का दबदबा रहा है। आईसीसी के इस सबसे बड़ी प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया पांच बार विश्व चैंपियन बनी है, लेकिन साल 2011 में आज ही के दिन युवराज सिंह ने एक ऐसी अर्द्धशतकीय पारी खेली जिसके कारण कंगारु टीम का सपना चकनाचूर हो गया था।

24 मार्च 2011 के दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में विश्व कप का क्वाटर फाइनल मुकाबला खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 261 रनों का लक्ष्य रखा।  

यह भी पढ़ें- इस खास रणनीति के साथ पहले वनडे में बल्लेबाजी करने उतरे थे शिखर धवन

भारत के लिए ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने सधी हुई शुरुआत की और पहले के लिए 44 रन जोड़े। हालांकि सहवाग अपनी पारी को बहुत आगे तक नहीं ले जा सके और 15 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद सचिन ने गौतम गंभीर के पारी को संभाला और दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी हुई। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने अपना-अपना अर्द्धशतक पूरा किया लेकिन चिंता की बात यह थी कि भारतीय टीम लगातार अंतराल पर अपना विकेट गंवा रहा था।

इस बीच युवराज सिंह और सुरेश रैना ने पारी को संभालने का काम किया और विकेट पर टिक गए। इन दोनों ही खब्बू बल्लेबाजों के मिलकर 74 रन जोड़े और भारत के लिए जीत का दरवाजा खोल दिया।

यह भी पढ़ें- डेब्यू मैच में ही प्रसिद्ध कृष्णा ने मचाया धमाल, टीम इंडिया के लिए बनना चाहते हैं ऐसा गेंदबाज

 इस दौरान युवराज ने 65 गेंदों का सामना करते हुए 8 बेहतरीन चौकों के साथ नाबाद 57 रनों की पारी खेली। वहीं दूसरी तरफ रैना 28 गेंद में 34 रन बनाकर नाबाद रहे।

इस तरह भारत ने 14 गेंद शेष रहते ही मुकाबला 5 विकेट से जीतकर ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप 2011 में चैंपियन बनने के सपने को चकनाचूक कर दिया। टीम के लिए यह जीत इसलिए भी खास था क्योंकि वनडे विश्व कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया 24 साल बाद पटखनी दी थी।

युवराज सिंह ने इस मैच में ना सिर्फ बल्लेबाजी से बल्कि गेंदबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन किया था। युवी ने मैच में कुल 10 ओवर डाले और 44 रन खर्च कर 2 विकेट भी हासिल किए थे। उनको इस ऑलराउंडर खेल के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement