1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलिया के 47वें कप्तान, स्टीव स्मिथ को मिली उप कप्तानी

पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलिया के 47वें कप्तान, स्टीव स्मिथ को मिली उप कप्तानी

एशेज सीरीज से ठीक पहले तेज गेंदबाज पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: November 26, 2021 11:45 IST
Pat Cummins, Australia, Steve Smith, cricket Australia, Tim Paine, sports, Australia vs England  - India TV Hindi
Image Source : GETTY Pat Cummins and Steve Smith

Highlights

  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज से पहले पैट कमिंस को नया टेस्ट कप्तान नियुक्त किया है
  • पैट कमिंस को टिम पेन की जगह नया कप्तान बनाया गया है
  • पैट कमिंस के अलावा स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टीम का उप कप्तान बनाया गया है

एशेज सीरीज से ठीक पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने नए कप्तान की घोषणा कर दी है। तेज गेंदबाज पैट कमिंस को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 47वें कप्तान बने हैं। वहीं टीम के पूर्व कप्तान रह चुके धाकड़ खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को उप कप्तान बनाया गया है। कमिंस अब टिम पेन की जगह लेंगे जिन्होंने एक महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने का चार साल पुराना प्रकाश में आने के बाद पिछले सप्ताह कप्तानी छोड़ दी।

कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए अबतक कुल 34 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 2.75 की इकॉनमी रेट से कुल 164 विकेट लिए हैं। इसके अलावा वह सफेद गेंद क्रिकेट में 69 वनडे और 34 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भी ऑस्ट्रेलिया के लिए मैदान पर उतर चुके हैं। कमिंस ने वनडे में अबतक 111 विकेट जबकि टी-20 में 42 विकेट लिए हैं।

 आपको बता दें कि टेस्ट स्तर पर ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने वाले आखिरी तेज गेंदबाज रे लिंडवाल थे जिन्होंने 1956 में एक टेस्ट में कार्यवाहक कप्तान के रूप में जिम्मेदारी संभाली थी। कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान हैं।  वहीं स्मिथ को 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ गेंद से छेड़खानी मामले के बाद कप्तानी से हटाया गया था। उन्हें दो साल के लिये नेतृत्व दल में शामिल किये जाने पर भी रोक लगा दी गई थी। 

कमिंस ने एक बयान में कहा ,‘‘ एशेज से पहले इस जिम्मेदारी को स्वीकार करके मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। उम्मीद है कि मैं टिम पेन के काम को आगे बढा सकूंगा।’’ पहला टेस्ट आठ दिसंबर से ब्रिसबेन में खेला जायेगा। 

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15