Friday, April 26, 2024
Advertisement

21वीं सदी के बॉलिंग मशीन बने राशिद खान, एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक ओवर फेंकने का बनाया रिकॉर्ड

राशिद ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में कुल 99.2 ओवर की गेंदबाजी की। इस दौरान उन्होंने कुल 20 मेडन डाले जबकि 138 रन खर्च कर कुल 11 विकेट अपने नाम किया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 14, 2021 17:32 IST
Rashid Khan, 21st-century, bowling machine, Test match- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ACBOFFICIALS Rashid Khan

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज राशिद खान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया। राशिद 21वीं सदी के इकलौते ऐसे गेंदबाज बन गए जिन्होंने एक मैच में सबसे अधिक गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज शेन वार्न को पीछे छोड़ा है।

राशिद ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में कुल 99.2 ओवर की गेंदबाजी की। इस दौरान उन्होंने कुल 20 मेडन डाले जबकि 138 रन खर्च कर कुल 11 विकेट अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें- ISL- खिताबी जीत के बाद मुंबई सिटी के कोच सर्गियो लोबेरा ने भारतीय खिलाड़ियों को जमकर सराहा

राशिद ने पहली पारी में 36.3 ओवर की गेंदबाजी की जबकि दूसरी पारी में वह बॉलिंग मशीन की तरह 62.5 ओवर फेंक डाले। 

इससे पहले 21वीं सदी में एक मैच में सबसे अधिक ओवर डालने का रिकॉर्ड शेन वार्न के नाम था। वार्न ने साल 2002 में 98 ओवर की गेंदबाजी की थी। 

90 के दशक में मुरलीधरन ने किया था कमाल

एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक ओवर डालने के मामले में श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन अभी भी सबसे उपर हैं। मुरलीधरन एक टेस्ट मैच में 113.5 ओवर की गेंदबाजी कर चुके हैं। 

यह भी पढ़ें- IND vs ENG : टीम इंडिया को जल्द ढूँढना होगा इस समस्या का हल वरना फिसल सकता है टी20 विश्वकप

 

मुरलीधरन ने यह कारनामा साल 1998 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल मैदान पर किया था। इस मैच में उन्होंने 41 मेडन ओवर फेंकने के साथ कुल 16 विकेट भी अपने नाम किए थे।

सीरीज हुआ बराबर

अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हो गया। सीरीज का पहला मुकाबला जिम्बाब्वे ने 10 विकेट से अपने नाम किया था।

वहीं दूसरे मैच में राशिद खान की दमदार गेंदबाजी से अफगानिस्तान ने 6 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज को 1-1 से बराबर करने में सफल हुआ।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement