Thursday, April 25, 2024
Advertisement

शेफाली वर्मा ने शतक से चूकने के बावजूद रचा इतिहास, तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड

17 साल की शेफाली ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के दूसरे दिन 152 गेंदों पर 96 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 2 गगनचुंबी छक्के भी जड़े। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 18, 2021 9:00 IST
Shafali Verma creates history despite missing a century, breaks 26-year-old record- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCIWOMEN Shafali Verma creates history despite missing a century, breaks 26-year-old record

शेफाली वर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी एकमात्र टेस्ट मैच में 96 रन की पारी खेलकर इतिहास रच दिया है। वह भले ही मात्र 4 रन से अपने शतक से चूकी लेकिन उन्होंने अपनी इस धमाकेदार पारी से 26 साल पुराना एक खास रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वह अब डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई है।

17 साल की शेफाली ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के दूसरे दिन 152 गेंदों पर 96 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 2 गगनचुंबी छक्के भी जड़े। इस दौरान उन्होंने स्मृति मंधाना के साथ पहले विकेट के लिए 167 रन जोड़े। शेफाली ने 75 का स्कोर पार किया तो वह डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी। इससे पहले यह रिकॉर्ड सी कौल के नाम था। उन्होंने फरवरी 1995 में अपने पहले टेस्ट में 75 रनों की पारी खेली थी।

शेफाली के अलावा मंधाना ने 155 गेंदों पर 78 रन की शानदार पारी खेली। इन दोनों का विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड ने शानदार वापसी करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक भारत को कुल 5 विकेट चटकाए। एक समय ऐसा था जब भारत का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 167 रन था, लेकिन शेफाली के आउट होते ही विकेट की झड़ी लग गई। दिन का खेल खत्म होने तक भारत 187 रन पर अपने 5 विकेट खो बैठा था। यानि की भारत ने 20 रन पर अपने 5 बल्लेबाज खोए और वह अभी इंग्लैंड के स्कोर से 209 रन पीछे चल रही है।

इसमें कप्तान मिताली राज, शिखा पांडे और पुनम रावत का नाम भी शामिल है। दिन का खेल खत्म होने तक क्रीज पर हरमनप्रीत कौर के साथ दिप्ती शर्मा डटी हुई है।

इंग्लैंड की ओर से कप्तान हीथर नाइट ने दो विकेट लिए जबकि नताली स्काइवर, कैटी क्रॉस और सोफी एक्लेस्टोन को अबतक एक-एक विकेट मिले हैं।

इससे पहले, इंग्लैंड ने दूसरे दिन छह विकेट पर 269 रन से आगे खेलना शुरू किया और सोफिया डंकली ने 12 तथा कैथरीन ब्रंट ने सात रन से आगे अपनी पारी बढ़ाई। हालांकि, जल्द ही गोस्वामी ने ब्रंट (8) को आउट कर दिया।

इसके बाद डंकली ने सोफी एक्लेस्टोन के साथ साझेदारी बनाई और दोनों बल्लेबाजों ने आठवें विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की। लेकिन दीप्ति ने एक्लेस्टोन को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। एक्लेस्टोन ने 56 गेंदों पर एक चौके की मदद से 17 रन बनाए।

इंग्लैंड ने लंच तक आठ विकेट पर 357 रन बनाए थे लेकिन लंच ब्रेक के बाद स्नेह ने अन्या श्रुबसोल को आउट किया जिन्होंने 33 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए। श्रुबसोल के आउट होते ही इंग्लैंड ने 396 रन पर पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड की ओर से डंकली 127 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 74 रन नाबाद रहीं।

भारत की तरफ से स्नेह राणा ने चार विकेट और दीप्ति ने तीन विकेट लिए, जबकि पूजा वस्त्राकर और झूलन गोस्वामी को एक-एक विकेट मिला।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement