Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सुनील गावस्कर ने माना, इस कारण खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी हुई कम

सुनील गावस्कर ने माना कि दुनिया की सबसे बड़ी टी20 इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल ) के चलते अब अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में खिलाड़ियों के बीच तनातनी देखने को नहीं मिलती है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 11, 2020 11:28 IST
Sunil Gavaskar- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sunil Gavaskar

भारतीय क्रिकेट के पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने माना कि दुनिया की सबसे बड़ी टी20 इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल ) के चलते अब अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में खिलाड़ियों के बीच तनातनी देखने को नहीं मिलती है। जिसके पीछे का कारण ये हैं कि इस लीग में सभी खिलाड़ी विभिन्न देशों से आते हैं और एक टीम में खेलते हुए अच्छे दोस्त बन जाते हैं। जिसका असर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में भी देखने को मिलता है। 

गावस्कर ने टीम इंडिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचन्द्र अश्विन के साथ यूट्यूब शो 'डीआरएस विद अश्चिन' में कहा, "यह एक गलत धारणा है कि आपको इतना कठोर नहीं होना चाहिए कि आप उस प्रतिद्वंद्वी की सराहना न करें जब उसका कोई बल्लेबाज अर्धशतक या शतक बनाता है। आप देखते हैं कि टीमों के खिलाड़ी अब उनकी पीठ के पीछे हाथ रखते हैं और तालियां भी बजाते हैं। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय टीम उनमें से नहीं है। एक अर्धशतक या एक शतक की सराहना करने में क्या जाता है?"

गावस्कर ने आगे कहा, "उपलब्धि तो उपलब्धि है और आपको इसकी तारीफ करनी चाहिए। टीमों के बीच बिरादरी कम हो गई है। यह कहना चाहिए आईपीएल ने खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी को कम करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है।" 

Ind vs Aus : एलन बॉर्डर ने उस खिलाड़ी का बताया नाम, जो ऑस्ट्रेलिया में ले सकता है वॉर्नर की जगह 

गावस्कर ने आगे माना कि 2008 में आइपीएल की शुरुआत होने से पहले खिलाड़ियों के बीच 'अविश्वसनीय और मजेदार दुश्मनी' देखने को मिलती थी। इस तरह खेल भावना पर अंत में प्रकाश डालते हुए गवास्कर ने कहा, "क्रिकेट की भावना, वह है जहां आप बिना बेईमानी किए ज्यादा से ज्यादा कड़ा मुकाबला खेलते हैं और इसका फायदा उठाते हैं। यह एक धारणा है जहां आप सिर्फ खेल का आनंद लेना चाहते हैं, आप जितना मुश्किल हो उतना खेल सकते हैं, लेकिन निष्पक्षता का फायदा नहीं उठाते हैं, जबकि आप जानते हैं कि गलत हो सकता है।"

सचिन तेंदुलकर ने बताया, कैसे इस लकी गाने से उन्होंने सिडनी में खेली 241 रनों की पारी 

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर गवास्कर सीरीज का पहल मैच 17 दिसंबर से डे नाईट टेस्ट फॉर्मेट में एडिलेड मैदान में खेला जायेगा। जिसके बाद भारतीय कप्तान कोहली पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत वापस लौट जायेंगे और बाकी 3 टेस्ट मैचों में अंजिक्य रहाणे टीम की जिम्मेदारी संभालेंगे 

ISL -7 : हैदराबाद के खिलाफ विजयी वापसी करना चाहेगी मोहन बगान 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement