1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ : न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने हमे गलतियाँ करने पर मजबूर कर दिया- विराट कोहली

IND vs NZ : न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने हमे गलतियाँ करने पर मजबूर कर दिया- विराट कोहली

टीम इंडिया की पहली पारी 242 रन पर ऑल आउट हो गई थी। जिसमें न्यूजीलैंड की तरफ से अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने 45 रन देकर पारी में पांच विकेट चटकाए।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: March 02, 2020 9:53 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli

क्राइस्टचर्च में खेले गए सीरीज के दूसरे व अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस तरह न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे बाद टेस्ट सीरीज में भी भारत को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा। ऐसे में चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन हार झेलने के बाद कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की तारीफ करते हुए उन्हें इस मैच का हीरो बताया।  

पूरे न्यूजीलैंड दौरे पर अपने बल्लेबाजी में विफल रहने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा, "हमने पहले मैच में जीत का इरादा नहीं दिखाया। उसके बाद दूसरे मैच की पहली पारी में हमने अच्छा खेला लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को इसका श्रेय जाना चाहिए। जिन्होंने सटीक लेंथ पर गेंदबाजी करते हुए हमपर दबाव बनाए रखा।"

टीम इंडिया की पहली पारी 242 रन पर ऑल आउट हो गई थी। जिसमें न्यूजीलैंड की तरफ से अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने 45 रन देकर पारी में पांच विकेट चटकाए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की और न्यूजीलैंड की पहली पारी को 235 रन पर समेट दिया। जिसके बाद लग रहा था कि भारतीय बल्लेबाज वापसी करेंगे लेकिन न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी, काइल जैमीसन और नील वैगनर के आगे भारतीय बल्लेबाज टिक नहीं सके व दूसरी पारी में सिर्फ 124 रन बनाकर ऑल-आउट हो गए। जिसमें 4 विकेट बोल्ट तो 3 विकेट साउथी ने लिए। इस तरह 132 रन के लक्ष्य को कीवी बल्लेबाजों  ने आसानी से 7 विकेट रहते हासिल कर लिया। 

इस तरह पूरे मैच के दौरान बल्लेबाजों पर हावी रहने वाले न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के बारे में आगे कोहली ने कहा, "वो ( न्यूजीलैंड के गेंदबाज ) हमें बहुत ही कम मौके दे रहे थे। जिससे रन बनाने के लिए हमें शॉट्स खेलने पड़ रहे थे। उनके गेंदबाजों की सटीकता और निरंतरता ने हमें गलतियाँ करने पर मजबूर किया। अगर आपको घर से बाहर सीरीज जीतनी हो तो गेंद और बल्ले से संतुलित प्रदर्शन करना होगा। हम देखेंगे कि हमारे साथ क्या गलत हो रहा है और उसमें सुधार करके आगे मैदान में उतरना चाहेंगे।"

वहीं टॉस के उपर जीत निर्भर होने के बारे में कोहली ने सफाई देते हुए कहा, "हम ऐसी टीम नहीं हो जो ये सोचे की टॉस से नतीजा बदल जाता है। हाँ उसका थोडा फायदा टॉस जीतने वाली टीम को जरूर होता है क्योंकि उनके गेंदबाजों को शुरू के दो घंटे पिच से मदद के रूप में मिल जाते हैं। मगर एक अंतराष्ट्रीय टीम होने के नाते हम कोई बहाना नहीं बना सकते हैं। हम बस सीख रहे हैं और अपनी गलतियों पर काम करके आगे बढ़ना चाहेंगे।"

बता दें कि न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया ने कीवी टीम को टी20 सीरीज में 5-0 से हराकर शानदार आगाज किया था। लेकिन उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम शानदार वापसी करते हुए भारत को वनडे में 3-0 और टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड