Friday, April 26, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने खोला राज, बल्लेबाजी में इस ख़ास बदलाव से उन्हें मिली सफलता

विराट कोहली ने खुलासा करते हुए बताया कि आखिर उन्होंने इस तरह का बल्लेबाजी स्टांस क्यों अपनाया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 20, 2020 0:00 IST
Virat Kohli Opened The Secret Due to this he changed the stance of Batting in His career, विराट कोहल- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli Opened The Secret Due to this he changed the stance of Batting in His career, विराट कोहली ने खोला राज, बल्लेबाजी में इस ख़ास बदलाव से उन्हें मिली सफलता, विराट कोहली ने खुलासा करते हुए बताया कि आखिर उन्होंने इस तरह का बल्लेबाजी स्टांस क्यों अपनाया।

टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने अपने बल्ले की ताकत का नजारा दुनिया के हर कोने में दिखाया है। उनके खेलने के अंदाज और रनों की भूख उन्हें आम से ख़ास बल्लेबाज बनाती है। यही कारण है कि क्रिकेट की 22 गज की पट्टी पर जब कोहली उतरते हैं तो उन्हें बल्लेबाजी करते हुए दुनिया भर के फैंस देखते हैं। कोहली ने क्रिकेट के मैदान में सिर्फ लिमिटेड ओवर्स ही नहीं बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी अपना दबदबा बना रखा है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बाद वो दूसरे पायदान पर काबिज है। इस तरह कोहली के खेल में नजर डालें तो उन्होने समय के साथ - साथ अपनी बल्लेबाजी में कई बदलाव किये हैं। जिसमें प्रमुख रूप से उनका आउट साइड ऑफ स्टंप ( बैक एंड एक्रॉस ) आकर खेलने वाला बल्लेबाजी का स्टांस ( बल्लेबाजी करते समय खड़े होने की अवस्था ) लोगों को काफी रास आता है। जबकि कोहली ने भी खुलासा करते हुए बताया कि आखिर उन्होंने इस तरह का बल्लेबाजी स्टांस क्यों अपनाया।

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से 70 शतक जमा चुके कोहली ने अपने स्टांस में बदलाव के बारे में बांग्लादेश के तमीम इकबाल से फेसबुक लाइव सेशन में बातचीत में की है। जिसमें उन्होंने अपने स्टेटिक से अपने शफल करके खेलने वाले स्टांस के बारे में कहा, "मैं मैदान के चारो ओर शॉट खेलना चाहता था और मुझे ऐसा लग रहा था जैसे कि स्टेटिक स्टांस से मेरे पास गेंद को मारने के विकल्प कम बच रहे थे। जिससे मुझे लगा कि मेरे स्टाइल के हिसाब से ये काम नहीं कर रहा है लेकिन बहुत लोगों के लिए ये काम करता है। जैसे कि सचिन पा जी स्टेटिक स्टांस से ही खेलते थे क्योंकि हैण्ड आई कोर्डिनेशन बहुत अच्छा था। इसलिए मैंने थोड़ी - थोड़ी चीज़ें समय - समय पर बदली और ट्राई करता गया।"

ये भी पढ़ें - रोहित शर्मा ने बताया कैसे उन्हें मिला आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करने का मौका

कोहली ने आगे कहा, " इस स्टांस को सिर्फ नेट ही नहीं बल्कि अंतराष्ट्रीय मैच में भी धीरे - धीरे लाया। क्योंकि सिर्फ नेट में बदलाव करने से नहीं चलेगा जब तक आप मैच की कंडीशन में अपने बदलाव का आकलन नहीं करेंगे। तब तक आपको पता नहीं चलेगा। इस तरह मैच में ट्राई करने के बाद मुझे इसके उपर विश्वास आया और मैं अपने स्टांस को बदलने में कामयाब रहा।"

ये भी पढ़ें - राहुल द्रविड़ ने बताया कैसे खिलाड़ी लॉकडाउन की मदद से बढ़ा सकते हैं अपने करियर के दो-तीन साल

बता दें कि विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए साल 2008 में डेब्यू किया था। उस समय स्टेटिक स्टांस में बल्लेबाजी करते थे। जिसके बाद उन्होंने समय रहते अपने क्रिकेट में बदलाव किया और दुनिया के हर एक मैदान में चारों ओर इस नए स्टांस के साथ बल्लेबाजी करके सभी का दिल जीता।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement