Friday, April 19, 2024
Advertisement

वीरेंद्र सहवाग को सबसे घातक टेस्ट ओपनर बताते हुए वीवीएस लक्ष्मण ने कह दी ये बात

वीरेंद्र सहवाग ने भारत के लिए कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 8586, 8273 और 394 रन बनाए हैं। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 05, 2020 13:55 IST
Virender Sehwag most destructive openers in Test history VVS Laxman- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virender Sehwag most destructive openers in Test history VVS Laxman

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर एक नए प्रकार की सीरीज शुरू की है। इस सीरीज में वह उन खिलाड़ियों की तस्वीर शेयर कर रहे हैं जिनके साथ वह खेले हैं या फिर जिन्होंने उन्हें प्रभावित किया है। इस सीरीज में सचिन, गांगुली जैसे महान खिलाड़ियों की तस्वीर शेयर करने के बाद आज उन्होंने भारत के सबसे विस्फोट बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने वीरू को टेस्ट क्रिकेट का सबसे घातक बल्लेबाज बताया है।

लक्ष्मण ने सहवाग की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा "उच्च गुणवत्ता वाली तेज़ गेंदबाज़ी के खिलाफ उनकी वंशावली पर सवाल उठाने वालों पर कटाक्ष करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने अपने आप को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे घातक सलामी बल्लेबाजों स्थापित किया। वीरू का अपार आत्मविश्वास और सकारात्मकता उतनी ही मनमौजी थी।"

बता दें, वीरेंद्र सहवाग ने भारत के लिए कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 8586, 8273 और 394 रन बनाए हैं। सहवाग भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं, वहीं वनडे क्रिकेट में उनके नाम एक दोहरा शतक भी दर्ज हैं। सहवाग भारत की 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा थे।

ये भी पढ़ें - वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए पुख्ता है ECB की सुरक्षा प्रणाली, 'बदतर हालात' से भी निपटने में है सक्षम

इससे पहले लक्ष्मण ने श्रीनाथ की प्रशंसा करते हुए कहा कि तेज गेंदबाज ने देश में एक गेंदबाजी क्रांति लाने में अहम भूमिका निभाई। इन दिनों लक्ष्मण अपने साथी खिलाड़ियों को ट्रिब्यूट देने के मकसद से मुहिम चला रहे हैं जिसके तहत उन्होंने श्रीनाथ का फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया।

लक्ष्मण ने ट्वीट किया, "मैसूर के इस तेजतर्रार गेंदबाज श्रीनाथ भारतीय गेंदबाजी में क्रांति लेकर आए। यहां तक कि कठिन परिस्थितियों में उन्होंने हमेशा टीम की जरूरतों के हिसाब प्रदर्शन किया। श्रीनाथ की ताकत प्रतिकूल परिस्थितियों में प्रदर्शन करने की उनकी भूख थी।"

श्रीनाथ ने 1989 में कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी में शुरुआत की और उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ अपने पहले मैच में हैट्रिक ली। पेसर श्रीनाथ ने 500 प्रथम श्रेणी विकेटों के साथ अपना करियर समाप्त किया। श्रीनाथ ने 1991 में ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। श्रीनाथ 300 वनडे विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज थे। वह वर्तमान में वनडे में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिनके नाम 315 विकेट दर्ज हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement