Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम से खुश नहीं हैं वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया, बताया ये कारण

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को भारत दौरे के कार्यक्रम का ऐलान किया। इस कार्यक्रम के तहत भारतीय टीम सबसे पहले अक्टूबर में T20 सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 28, 2020 17:57 IST
भारत-ऑस्ट्रेलिया...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम से खुश नहीं हैं वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया, बताया ये कारण

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को भारत दौरे के कार्यक्रम का ऐलान किया। इस कार्यक्रम के तहत भारतीय टीम सबसे पहले अक्टूबर में T20 सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। इसके बाद दिसंबर से 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होगा। टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला ब्रिसबेन, दूसरा मुकाबला एडिलेड, तीसरा मुकाबला मेलबर्न जबकि चौथा मुकाबला सिडनी में खेला जाएगा। 

एक तरफ इस दौरे के कार्यक्रम के ऐलान से जहां क्रिकेट फैंस के बीच खुशी की लहर है। वहीं, दूसरी तरफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरे के कार्यक्रम पर तीखा हमला बोला है। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (WACA) की प्रमुख क्रिस्टीना मैथ्यूज ने भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के लिए पर्थ को वेन्यू न चुने जाने पर नाराजगी जताई है।

मैथ्यूज ने कहा कि नवनिर्मित ऑप्टस स्टेडियम हर तरह से गाबा से बेहतर है। इसके बजाय, पर्थ नवंबर में अफगानिस्तान के खिलाफ लो-प्रोफाइल टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 दिसंबर से ब्रिस्बेन में टेस्ट सीरीज का आगाज होगा। इसके बाद एडिलेड में दूसरा टेस्ट (11-15 दिसंबर), मेलबर्न में तीसरा टेस्ट (दिसंबर 26-30) और सिडनी में चौथा टेस्ट (3-7 जनवरी) आयोजित किया जाएगा।

मैथ्यूज को गुरुवार को  फॉक्स स्पोर्ट्स से कहा, "पिछले दो वर्षों में क्रिकेट से जुड़े सभी चीजों में हम ब्रिस्बेन से आगे निकलते हुए दिखाई देते हैं। चाहे फिर वह दर्शकों की संख्या हो, प्रसारण रेटिंग हो या फिर अधिक कॉर्पोरेट सीटें। इतनी सारी चीजें और एक नया स्टेडियम।"

उन्होंने कहा, "जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का प्राथमिक उद्देश्य फैंस है, तो यह आश्चर्यजनक है कि इस राज्य में साल दर साल क्रिकेट का समर्थन करने के लिए पैसे देने वाले 10,000 सदस्यों को इस साल भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं बनाया गया।

मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी यूनिट मुझे खौफनाक कैरेबियन गेंदबाजों की याद दिलाती है : बिशप

मैथ्यूज ने पुराने वाका स्टेडियम का जिक्र करते हुए कहा, "पिछली बार जब साल 2014 में भारत टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर आई थी तो हमें कहा गया कि हमारा स्टेडियम बेहतर स्थिति में नहीं था और अगर हमें एक नया स्टेडियम बनाना चाहिए और यह फिर कभी नहीं होगा। और यहां हम फिर से हैं।"

गौरतलब है कि 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा। वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 12 जनवरी को पर्थ में, दूसरा मुकाबला 15 जनवरी को एमसीजी में और तीसरा और आखिरी मुकाबला सिडनी में खेला जाएगा।

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रोबर्ट्स ने बयान में कहा, ‘‘हम जानते हैं कि हमारे नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियां आज जारी किये गये अंतिम कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव दिखा सकती है लेकिन हम इस गर्मियों के सत्र में जहां तक संभव हो, उतना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हासिल करने के लिये सबकुछ करेंगे। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर जरूरी होगा तो हम कार्यक्रम में बदलाव की सूचना देंगे।’’

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement