Saturday, May 04, 2024
Advertisement

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप : फाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड, IND, AUS और ENG के बीच रेस जारी

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया की अब कोई सीरीज बाकी नहीं है जिस वजह से प्वॉइंट्स टेबल में 70 प्रतिशत पीटीसी के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 02, 2021 17:23 IST
World Test Championship scenario New Zealand India England Australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES World Test Championship scenario New Zealand India England Australia

18 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाना है। इस मुकाबले को खेलने के लिए टीमें पिछले दो साल से मेहनत कर रही है। मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका का दौरान कोरोनावायरस के कहर की वजह से स्थगित कर दिया है जिसका फायदा केन विलियमसन की अगुआई वाली न्यूजीलैंड की टीम को हुआ है। इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली कीवी पहली टीम बन गई है।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : केविन पीटरसन ने पूछा सवाल, क्या जोफ्रा आर्चर चेतेश्वर पुजारा को आउट कर पाएंगे?

 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया की अब कोई सीरीज बाकी नहीं है जिस वजह से प्वॉइंट्स टेबल में 70 प्रतिशत पीटीसी के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

वहीं अब फाइनल की रेस में दूसरी टीम बनने के लिए भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जंग जारी है। जी हां, ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी भी इस चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेल सकती है।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का 9 साल पुराना ये रिकॉर्ड

5 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज होने जा रहा है। अगर भारत के लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलना है तो उन्हें इंग्लिश टीम को 2-1 या फिर 2-0 के अंतर से तो हराना ही होगा।

वहीं अगर इंग्लैंड की टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जून को मैच खेलना है तो उन्हें मेजबान टीम को 3-0, 3-1 और 4-0 से मात देनी होगी।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले फिट हुए केएल राहुल, ट्वीट कर दी यह जानकारी

अगर इंग्लैंड भारत को 1-0, 2-0 और 2-1 से टेस्ट सीरीज हराने में सफल रहता है, या फिर भारत इंग्लैंड को 1-0 से सीरीज हराता है तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई कर जाएगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट्स टेबल में भारत 71.7% पीटीसी के साथ टॉप पर है। भारत ने अभी तक इस प्रतियोगिता में 5 सीरीज में 13 मैच खेले हैं जिसमें 9 में उन्होंने जीत हासिल की है। अभी तक भारत कुल तीन मुकाबले हारा है और एक मैच ड्रॉ रहा है।

टीम इंडिया चाहेगी कि वह इंग्लैंड को सीरीज में मात देकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करें।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement