Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ICC World Cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंचेगा अफगानिस्तान! बस इन 2 टीमों को हारने होंगे इतने मैच

अफगानिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा है। टीम ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है। श्रीलंका से पहले टीम ने इंग्लैंड और पाकिस्तान को भी हराया था।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 31, 2023 12:29 IST
Afghanistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Afghanistan Cricket Team

Afghanistan Cricket Team: अफगानिस्तान की टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया है। अफगानिस्तान ने श्रीलंका को धमाकेदार अंदाज में 7 विकेट से हरा दिया। अफगानिस्तानी टीम की मौजूदा वर्ल्ड कप में ये तीसरी जीत है। टीम के गेंदबाज और बल्लेबाज बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ जीत दर्ज करते ही अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा हो गई हैं। एक बड़े समीकरण से अफगानिस्तानी टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है। 

अफगानिस्तान ने जीते हैं इतने मैच 

अफगानिस्तान ने मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप में अभी तक 6 मुकाबले खेले हैं और तीन में जीत हासिल की है और 3 मैच हारे हैं। टीम 6 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर है। अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से 2 अंक पीछे है। न्यूजीलैंड की टीम तीसरे और ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर काबिज है। अफगानिस्तान के वर्ल्ड कप में अभी तीन मुकाबले बचे हुए हैं, उसे अभी नीदरलैंड्स, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले खेलने हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तानी टीम को ये तीनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे, जिससे उनका नेट रन रेट बढ़ जाएगा। वहीं तीन मैच जीतकर उसके 12 अंक हो जाएंगे।  

इन दो टीमों का हारना है जरूरी 

दूसरी तरफ चौथे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी मौजूदा वर्ल्ड कप में इंग्लैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलने हैं। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम अफगानिस्तान से मैच हार जाती है। वहीं अफगानिस्तानी टीम चाहेगी कि इंग्लैंड और बांग्लादेश में से भी कोई एक टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा दे। जिससे ऑस्ट्रेलिया के 10 अंक हो जाएंगे। तीसरे स्थान पर मौजदू न्यूजीलैंड को साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ मैच खेलने हैं। ऐसे में अफगानिस्तान को दुआ करनी होगी कि न्यूजीलैंड अपने दो मैच हार जाए, जिससे उसके 10 अंक हो जाएंगे। फिर 12 अंकों के साथ अफगानिस्तानी टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है। अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल का दरवाजा तभी खुल सकता है। जब न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया अपने बाकी बचे मैचों में से दो-दो हार जाएं। 

तीन बार वर्ल्ड कप में लिया हिस्सा 

अफगानिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप 2015, 2019 में हिस्सा लिया था, लेकिन टीम एक बार भी सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने में सफल नहीं हो पाई। इस वर्ल्ड कप से पहले अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2015 में सिर्फ स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच जीता था। इस वर्ल्ड कप में टीम अलग ही लय में नजर आई और अभी तक तीन मुकाबले जीत लिए हैं और टीम सेमीफाइनल में भी पहुंच सकती है। 

यह भी पढ़ें: 

मैच हारते ही श्रीलंका ने बनाया वर्ल्ड कप का सबसे खराब रिकॉर्ड, कोई भी टीम नहीं चाहेगी बनाना

पाकिस्तान-बांग्लादेश में से कौन होगा वर्ल्ड कप से बाहर? ईडन गार्डन की इस पिच से होगा फैसला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement