Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान ने वनडे में रच दिया इतिहास, ओपनर्स ने गांगुली-तेंदुलकर के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में इतिहास रचा। वहीं ओपनर्स रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने 256 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 08, 2023 19:09 IST
ODI Cricket- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अफगान जोड़ी ने दादा और तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को छोड़ा पीछे

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। टीम ने चटोग्राम में खेले जा रहे मुकाबले में पहले खेलते हुए 331 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। विदेशी सरजमीं पर यह अफगान टीम का सबसे बड़ा टोटल रहा। इससे पहले टीम ने 2022 में श्रीलंका के खिलाफ 313 रन बनाए थे। अब टीम ने अपने उस रिकॉर्ड को एक साल में ही तोड़ कर नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। अफगानिस्तान के लिए इस मुकाबले में दोनों ओपनर रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने शतकीय पारियां खेलीं और 256 रनों की शानदार पार्टनरशिप पहले विकेट के लिए की। इस साझेदारी के साथ इस जोड़ी ने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

अफगानिस्तान की टीम इस सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है। पहला मुकाबला बांग्लादेश ने डकवर्थ लुईस मेथड से 17 रनों से गंवा दिया था। इससे पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान के खिलाफ 546 रनों की रिकॉर्ड जीत दर्ज की थी। अफगानिस्तान दूसरा मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर सकती है। अगर फिलहाल आंकड़ों की बात करें तो बांग्लादेश का यह विदेशी सरजमीं पर सबसे बड़ा वनडे स्कोर रहा है। वहीं गुरबाज और जादरान ने वनडे क्रिकेट इतिहास की संयुक्त रूप से 10वीं सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की है।

अफगानिस्तान का सबसे बड़ा वनडे स्कोर (विदेश में)

  1. 331/9 - vs बांग्लादेश, चटोग्राम (इसी मैच में)
  2. 313/8 - vs श्रीलंका, पल्लेकल 2022
  3. 305/7 - vs आयरलैंड, बेलफास्ट 2019
  4. 294/8 - vs श्रीलंका, पल्लेकल 2022
  5. 283/4 - vs स्कॉटलैंड, एडिनबर्ग 2016

अफगान ओपनर्स ने तोड़ा गांगुली-तेंदुलकर का रिकॉर्ड

भारतीय टीम के दो महान ओपनर्स सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी ने साल 1998 में 252 रनों की साझेदारी श्रीलंका के खिलाफ पहले विकेट के लिए की थी। अब 25 साल बाद अफगान ओपनर्स ने 256 रन जोड़ते हुए टॉप 10 की लिस्ट में इस जोड़ी को पीछे छोड़ दिया है। इस लिस्ट में टॉप पर हैं वेस्टइंडीज के जॉन कैम्पबेल और शाय होप जिन्होंने 2019 में आयरलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 365 रन जोड़े थे। इस मामले में दूसरे नंबर पर है पाकिस्तान के इमाम उल हक और फखर जमां की जोड़ी जिन्होंने 304 रन जिम्बाब्वे के खिलाफ 2018 में जोड़े थे। सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी इस लिस्ट में संयुक्त रूप से 9वें स्थान पर भी है। इस जोड़ी ने केन्या के खिलाफ 2001 में 258 रनों की पार्टनरशिप की थी।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया से डेढ़ साल से बाहर खिलाड़ी ने दिखाया जलवा, अजीत अगरकर के लिए बढ़ा सिरदर्द

वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम के भारत आने पर सस्पेंस! पीएम शाहबाज शरीफ ने उठाया बड़ा कदम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement