Friday, March 29, 2024
Advertisement

ODI Captain: इस टीम के अलावा बाकी सभी टीमों ने विश्व कप 2019 के बाद से बदल डाले अपने कप्तान

ODI Captain: विश्व कप 2019 में हिस्सा लेने वाली 10 टीम में से 9 टीमों ने अपने कप्तानों को बदल दिया है। सिर्फ एक ही देश ने अभी तक अपना कप्तान नहीं बदला है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 10, 2022 14:59 IST
ODI World Cup 2019- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ODI World Cup 2019

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच ने वनडे क्रिकेट को कहा अलविदा
  • टी20 क्रिकेट की वजह से वनडे क्रिकेट पर पड़ा खासा असर
  • वनडे क्रिकेट से ज्यादा टी20 पर फोकस कर रहे हैं खिलाड़ी

ODI Captain: शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के वाइट बॉल क्रिकेट टीम के कप्तान एॉरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया। फिंच लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे थे। फिंच ने साल 2019 में खेले गए विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की थी। साल 2019 के विश्व कप में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था। ये सभी 10 टीम आज के दिन आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप 10 टीमों में शामिल है। मगर विश्व कप 2019 के बाद से इन 10 टीमों से 9 टीमों ने अपने कप्तानों को बदला है। न्यूजीलैंड इकलौती ऐसी टीम है जिसने अपना कप्तान नहीं बदला है। 

विलियमसन बचे इकलौते कप्तान 

विश्व कप 2019 में भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और वेस्ट इंडीज ने हिस्सा लिया था। इन टीमों में से एक टीम को छोड़ कर सभी टीमों ने अपने वनडे कप्तानों को बदल दिया है। साल 2019 के विश्व कप में केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड की कप्तानी की थी और वह आज के दिन भी न्यूजीलैंड के वनडे टीम के कप्तान हैं। उनके अलावा किसी टीम के कप्तान ने या तो कप्तनी छोड़ दी या वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया। विराट कोहली ने भारत की ओर से साल 2019 भारतीय टीम की कमान संभाली थी। मगर आज के दिन उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी है। वहीं विश्व कप 2019 की विजेता टीम इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया। 

9 टीमों के पुराने और नए कप्तान 

टीम पहले अब
भारत  विराट कोहली  रोहित शर्मा 
ऑस्ट्रेलिया  एॉरोन फिंच  --
साउथ अफ्रीका  फाफ डु प्लेसिस  टेम्बा बावुमा
इंग्लैंड  इयोन मोर्गन  जोश बटलर  
श्रीलंका  दिमुथ करुणारत्ने  दसुन शनाका 
पाकिस्तान  सरफराज अहमद  बाबर आजम 
अफगानिस्तान   गुलबदीन नईब  मोहम्मद नबी
बांग्लादेश  मशरफे मुर्तजा  तमीम इकबाल 
वेस्ट इंडीज  जेसन होल्डर  निकोलस पूरन

 

क्या वनडे क्रिकेट नहीं खेलना चाहते खिलाड़ी 

क्रिकेट जगत में जबसे टी20 क्रिकेट ने अपनी जगह बनाई है तबसे वनडे क्रिकेट पर खासा असर पड़ा है। खिलाड़ियों का ज्यादा फोकस टी20 क्रिकेट पर चला गया है। ज्यादातर खिलाड़ी टी20 क्रिकेट खेलना चाह रहे हैं। दरअसल वनडे क्रिकेट के मुकाबले टी20 क्रिकेट एक छोटा फॉर्मेट है। वहीं इस फॉर्मेट में वनडे के मुकाबले ज्यादा पैसा है। जिस वजह से खिलाड़ी और क्रिकेट बोर्ड टी20 क्रिकेट पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। 

यह भी पढ़े: टी20 विश्व कप से पहले आशीष नेहरा ने चुनी अपनी टीम, इन खिलाड़ियों को दिया मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement