Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अर्शदीप सिंह पिछले 11 सालों में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

India vs South Africa: भारत की तरफ से साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे मैच में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का कमाल देखने को मिला, जिन्होंने 37 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। इस वजह से साउथ अफ्रीका सिर्फ 116 रन बनाकर सिमट गई थी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 17, 2023 20:48 IST
Arshdeep Singh- India TV Hindi
Image Source : AP अर्शदीप सिंह

साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग के मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का कमाल देखने को मिला। मैच के पहले ही ओवर में लगातार 2 विकेट लेने के साथ अर्शदीप ने इस मुकाबले में टीम इंडिया को गेंद से एक शानदार शुरुआत दिलाने का काम किया। इसके चलते साउथ अफ्रीकी टीम की पारी 27.3 ओवरों में 116 रन बनाकर सिमट गई। अर्शदीप सिंह ने 10 ओवरों में 37 रन देते हुए 5 विकेट हासिल किए। इसी के साथ अर्शदीप 11 साल के बाद वनडे में भारत के लिए पहले ऐसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने किसी मुकाबले में 5 विकेट अपने नाम किए।

इरफान पठान के बाद ऐसा करने वाले अर्शदीप बने दूसरे गेंदबाज

भारतीय टीम के लिए बतौर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के तौर पर इरफान पठान ने साल 2012 में श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेले के मैदान पर खेले गए वनडे मैच में 61 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। इसके बाद अब अर्शदीप दूसरे ऐसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बने हैं जिन्होंने वनडे में भारत के लिए ये कारनामा किया है। अर्शदीप सिंह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मुकाबले में रीजा हेंड्रिक्स, वेन डर डुसेन, टोनी डी जोरजी, हेनरिक क्लासेन और एंडिले फेलुकवायो को अपना शिकार हुआ। मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया। बता दें कि ये अर्शदीप सिंह का चौथा वनडे मैच था, इससे पहले उन्हें खेले तीन मैचों में एक भी विकेट हासिल नहीं किया था।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के तौर पर चौथा बेहतरीन स्पेल

वनडे फॉर्मेट में भारत के लिए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के तौर पर एक मैच में सर्वश्रेष्ठ स्पेल डालने का रिकॉर्ड आशीष नेहरा के नाम पर है, जिन्होंने साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ डरबन के मैदान पर 23 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। इसके बाद दूसरे नंबर पर भी आशीष नेहरा का ही नाम है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ साल 2005 में कोलम्बो को मैदान पर खेले गए वनडे मुकाबले में 59 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। वहीं तीसरे नंबर पर इरफान पठान का नाम है जिन्होंने साल 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे के मैदान पर 27 रन देकर 5 विकेट लिए थे। वहीं इस लिस्ट में अर्शदीप सिंह साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में 37 रन देकर 5 विकेट हासिल करने के साथ चौथे नंबर पर आ गए हैं।

ये भी पढें

साईं सुदर्शन ने डेब्यू मैच में दिखाया कमाल, कप्तान केएल राहुल के साथ बने इस स्पेशल क्लब का हिस्सा

IND vs SA: इस प्लान से टीम इंडिया को मिली जीत, मैच के बाद कप्तान केएल राहुल ने खोला राज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement