Friday, March 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 की तस्‍वीर साफ! जानिए कब जारी होगा पूरा शेड्यूल

Asia Cup 2023 : एशिया कप का आयोजन ठंडे बस्‍ते में जाते हुए नजर आ रहा था, लेकिन अब इसको लेकर अच्‍छी खबर सामने आ रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 19, 2023 15:22 IST
IND vs PAK - India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs PAK

Asia Cup 2023  : आईपीएल 2023 के बाद भारतीय क्रिकेट फैंस की नजर डब्‍ल्‍यूटीसी यानी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल पर जाने वाली है।  इसके बाद होगा सबसे बड़ा टूर्नामेंट, यानी एशिया कप 2023। एशिया कप 2023 की प्‍लानिंग तो लंबे अर्से से चल रही है। लेकिन इसको लेकर अभी तक फाइनल कुछ नहीं हुआ है। अब धीरे धीरे धुंध हट रही है और साफ हो रहा है। इस बीच भारत और पाकिस्‍तान के आपसी रिश्‍तों की वजह से एशिया कप के आयोजन पर संकट के बादल मंडराने लगे थे, लेकिन अब पता चला है कि एशिया कप होगा। साथ ही पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी अपने स्‍टैंड से झुकने के लिए तैयार हो गया है। इससे जहां बीसीसीआई की जीत हुई है, वहीं एक बार फिर से भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच होने की संभावना जागने लगी है। 

एशिया कप 2023 का आयोजन हाइब्रिड मॉडल पर होने की संभावना 

एशिया कप की मेजबानी इस बार पाकिस्‍तान के पास है। लेकिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ये कहकर हंगामा सा बरपा दिया था कि टीम इंडिया सुरक्षा कारणों से पाकिस्‍तान जाकर मैच नहीं खेल सकती। इसके बाद पाकिस्‍तान में तो जैसे भूकंप सा आ गया। जय शाह का कहना था कि एशिया कप पाकिस्‍तान की बजाय किसी ऐसे न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर होने चाहिए, जहां टीम इंडिया जाकर मैच खेल सके। काफी आपाधापी के बाद पाकिस्‍तान की ओर से एक हाइब्रिड मॉडल पेश किया, पता चला कि पाकिस्‍तान चाहता है कि टीम इंडिया के मैच यूएई में करा लिए जाएं, लेकिन पाकिस्‍तानी टीम अपने मैच अपनी सरजमीं पर खेले। लेकिन इस बीच पता चला कि श्रीलंका और बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इस पर कहा है कि यूएई में सितंबर के महीने में बहुत ज्‍यादा गर्मी होती है, इसे प्‍लेयर्स के बीमार होने की आशंका रहेगी। ऐसे में ये प्रस्‍ताव भी एक तरह से ठंडे बस्‍ते में चला गया। इस बीच पाकिस्‍तान को एशिया कप की मेजबाजी जाने का डर सताने लगा। अब पता चला है कि इस पूरे मामले को लेकर कुछ अच्‍छी खबर निकलकर सामने आई है। 

टीम इंडिया के मैचों के लिए श्रीलंका हो सकता है न्‍यूट्रल वेन्‍यू 
पता चला है कि एशिया कप में भारत के मैच श्रीलंका में खेले जा सकते हैं और पाकिस्‍तान अपने मैच अपने घर पर खेलेगी। लीग चरण के बाद सुपर 4 में भी भारतीय टीम अपने मैच श्रीलंका में खेलेगी और अगर टीम इंडिया की जगह फाइनल में बनती है तो वो भी श्रीलंका में ही खेला जाएगा। हालां‍कि इस पूरे मामले को लेकर अभी तक बीसीसीआई या फिर पीसीबी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्‍द ही ऐलान किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ ही दिन में एसीसी की बैठक होगी, जिसकी अध्‍यक्षता जय शाह करेंगे, उसमें अगर आम सहमति बनती है तो घोषणा कर दी जाएगी। इसके बाद ही पूरे शेड्यूल का ऐलान किया जाएगा। अगर एशिया कप के आयोजन पर आखिरी मोहर लगती है तो भारत और पाकिस्‍तान के बीच एक बार फिर हाईवोल्‍टेज मैच देखने के लिए मिलेगा। एक बार तो लीग में इन दोनों का मुकाबला होगा, इसके बाद अगर दोनों टीमें जीतीं तो सुपर 4 में भी टक्‍कर हो सकती है, वहीं फाइनल में भी इन दोनों टीमों के भिड़ने की संभावना बनी रहेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement