Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 से जुड़ी बड़ी खबर, 39 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Asia Cup 2023: इस टूर्नामेंट के वेन्यू विवाद के चलते जहां इसे कैंसिल करने की अटकलें लग रही थीं, उसी बीच इस टूर्नामेंट से जुड़ी एक बड़ी खबर अब सामने आ रही है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 02, 2023 12:26 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs PAK Match, एशिया कप 2022 की तस्वीर

क्रिकेट में होने वाले एशिया कप का आयोजन साल 1984 से हो रहा है। इस टूर्नामेंट के अभी तक कुल 15 सीजन खेले जा चुके हैं। इस टूर्नामेंट में एशियाई महाद्वीप के क्रिकेट प्लेइंग नेशन भाग लेते हैं। पिछली बार साल 2022 में टूर्नामेंट आयोजित हुआ था जिसे छठी बार श्रीलंका ने जीता था। यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला गया था। जबकि साल 2023 में वनडे फॉर्मेट में इसका 16वां संस्करण खेला जाना है। हालांकि, एशिया कप 2023 के कैंसिल होने की भी अटकलें लग रही हैं उसी बीच इस टूर्नामेंट से जुड़ी एक बड़ी जानकारी सामने आई है। अब इस टूर्नामेंट के इतिहास में कुछ ऐसा देखने को मिला है जो इससे पहले 39 सालों में कभी नहीं हुआ था।

आपको बता दें इस टूर्नामेंट के आगामी संस्करण में छह टीमें भाग लेने वाली हैं। जिसके लिए पांच टीम भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के नाम पहले से ही तय थे। अब छठे देश के तौर पर नेपाल ने एशिया कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। एशिया कप के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि नेपाल की टीम ने एशिया कप के मेन राउंड में जगह बनाई है। यानी पहली बार नेपाल की टीम इस साल एशिया कप में खेलती नजर आ सकती है। नेपाल की टीम भारत और पाकिस्तान के ग्रुप में शामिल होगी। फिलहाल अभी इस टूर्नामेंट के वेन्यू को लेकर विवाद चल रहा है।

नेपाल ने सभी को चटाई धूल

आपको बता दें कि एशिया कप 2023 की छठी टीम के लिए एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) द्वारा एसीसी मेन्स प्रीमियर कप का आयोजन किया गया था। नेपाल की टीम इस टूर्नामेंट की विजेता बनकर उभरी और उसने एशिया कप के आगामी संस्करण के लिए क्वालीफाई कर लिया। इस टूर्नामेंट में एशिया के 10 एसोसिएट नेशन्स ने हिस्सा लिया था। जिसमें यूएई और हॉन्ग कॉन्ग की टीमें भी शामिल थीं जो पहले भी कई इंटरनेशनल स्तर पर होने वाले मल्टीनेशन टूर्नामेंट खेल चुकी हैं। पर नेपाल ने सभी को मात देते हुए यह उपलब्धि हासिल कर ली। फाइनल मुकाबले में नेपाल ने यूएई को 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया।

एशिया कप 2023 के आयोजन पर सस्पेंस!

एशिया कप 2023 लगातार चर्चा में है। पिछले साल भारत की तरफ से इस टूर्नामेंट के लिए मेजबानी करने वाले देश पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया था। राजनीतिक मतभेद के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंध अच्छे नहीं हैं। इस कारण विवाद शुरू हुआ। ताजा रिपोर्ट जो सामने आई उसके अनुसार पाकिस्तान इस टूर्नामेंट को न्यूट्रल वेन्यू पर शिफ्ट करने के पक्ष में नहीं है। साथ ही हाईब्रिड मॉडल को एशिया कप के साथ वर्ल्ड कप 2023 में भी लागू करने की बात कर रहा है। इस कारण मामला फंसा है। ऐसे में अगर पाकिस्तान नरम नहीं पड़ता है तो यह टूर्नामेंट रद्द भी किया जा सकता है। उस स्थिति के लिए बीसीसीआई ने पांच देशों के एक अलग टूर्नामेंट की प्लानिंग भी शुरू कर दी है। फिलहाल अभी इसे लेकर किसी आधिकारिक फैसले या ऐलान का इंतजार है।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: कलह के बाद कोहली का पहला बयान, इशारों-इशारों में कर दिया वार

विराट कोहली और गौतम गंभीर के खिलाफ BCCI ने लिया एक्शन, मैदान पर भीषण लड़ाई के बाद मिली यह सजा

एशिया कप 2023 होगा कैंसिल! अपनी जिद्द पर अड़ा पाकिस्तान, BCCI ने बनाया तगड़ा प्लान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement