Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कप्तानी छोड़ने के बाद पहली बार मैदान पर उतरेंगे बाबर आजम, नया कीर्तिमान छूने के करीब

Babar Azam : पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा। इसमें शान मसूद कप्तानी करेंगे और बाबर आजम बतौर खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 12, 2023 17:34 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY बाबर आजम

Babar Azam Australia vs Pakistan Test Series : आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 को अभी एक महीना भी नहीं बीता है, लेकिन इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट में इतने बदलाव हो चुके हैं कि जिन्हें गिनना भी अब मुश्किल हो रहा है। पाकिस्तानी टीम विश्व कप के बाद पहली बार मैदान पर उतरने की तैयारी में है। लेकिन टीम की कमान अब बाबर आजम नहीं, शान मसूद के हाथ में होगी। शान मसूद वैसे तो अच्छे बल्लेबाज माने जा सकते हैं, लेकिन उनकी असली परीक्षा अब होगी, जब वे कप्तानी भी संभालेंगे। इस बीच बा​बर आजम कप्तानी छोड़ने के बाद पहली बार इंटरनेशनल मैच के लिए मैदान में उतरेंगे। इसके साथ ही वे नए नया मुकाम छूने के करीब हैं, जिसे वे हासिल कर सकते हैं। 

बाबर आजम पूरे कर सकते हैं अपने 13 हजार इंटरनेशनल रन 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 12, 986 रन बना चुके हैं। यानी 13 हजार रन पूरे करने के लिए उन्हें अब केवल 14 रनों की जरूरत है। अगर वे पहले ही मैच में इस आंकड़े को पार कर जाते हैं तो 13 हजार रन बनाने वाले पाकिस्तान के पांचवें खिलाड़ी बन जाएंगे। पाकिस्तान के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन इंजमाम उल हक ने बनाए हैं। उनके नाम 20,580 रन हैं। वहीं दूसरे नंबर पर यूनिस खान हैं, जिनके नाम 17,790 रन हैं। मोहम्मद यूसुफ ने 17,300 रन बनाए हैं। वहीं जावेद मियांदाद के नाम 16,213 रन दर्ज हैं। इसके बाद बाबर आजम का नाम आता है। 

दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं सचिन तेंदुलकर

वैसे अगर कुल मिलाकर देखें तो भारत के सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 34,357 रन बनाए हैं और बाबर आजम इस लिस्ट में 57वें नंबर पर आते हैं। इस बीच पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टेस्ट खेले जाएंगे, जिसका पहला मुकाबला 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा। ये सीरीज पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए काफी अहम है, क्योंकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत मैच खेले जाएंगे। पाकिस्तानी टीम अभी नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। देखना होगा कि क्या ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद भी पाकिस्तान इस कुर्सी पर काबिज रहने में कामयाब हो पाती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 Auction में इन प्लेयर्स पर लगेगी सबसे पहले बोली, 2 भारतीय भी शामिल

IPL 2024 Auction में इतने खिलाड़ियों पर नहीं लगेगा दांव, इसलिए रह जाएंगे अनसोल्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement