Saturday, May 18, 2024
Advertisement

IPL 2024 Auction में इन प्लेयर्स पर लगेगी सबसे पहले बोली, 2 भारतीय भी शामिल

IPL 2024 : आईपीएल के अगले सीजन के लिए 19 दिसंबर को दोपहर ढाई बजे दुबई में खिलाड़ियों की नीलामी शुरू हो, इससे पहले आपको जान लेना चाहिए कि ​किन प्लेयर्स के नाम सबसे पहले पुकारे जाएंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 12, 2023 16:15 IST
Travis Head, Steve Smith and David Warner - India TV Hindi
Image Source : GETTY Travis Head, Steve Smith and David Warner

IPL 2024 Auction : आईपीएल 2024 के ऑक्शन का मंच सजने के लिए तैयार है। सभी टीमों ने अपनी अपनी विशलिस्ट करीब करीब तैयार कर ली है। टीमों को अब ये पता है कि उनके पास कितने देसी और विदेशी खिलाड़ियों के स्लॉट बचे हुए हैं। साथ ही ऑक्शन में आने वाले प्लेयर्स की लिस्ट भी आ गई है, ऐसे में उन्होंने ये भी तय कर लिया है कि किन खिलाड़ियों पर उन्हें निशाना साधना है। बड़ी बात ये भी है कि टीमों को हर खिलाड़ी के लिए दो से तीन विकल्प तय करने होते हैं, क्योंकि ये जरूरी नहीं कि टीम जिसे चाहती है, वो उन्हें मिल ही जाए। खास तौर पर बड़े खिलाड़ियों पर तीन से चार टीमें भी बोली लगाती है, उस वक्त जो टीम ज्यादा मोटी कीमत अदा करती है, खिलाड़ी उसी के पास चला जाता है। इस बीच अब जब ​333 खिलाड़ियों की लिस्ट आ गई है तो आपको ये भी जानना चाहिए कि वो कौन से खिलाड़ी होंगे, जिन पर सबसे पहली बोली लगाई जाएगी, ​यानी जिनके नाम से नीलामी का आगाज होगा। 

आईपीएल की ओर से जारी की गई पूरी लिस्ट, सेट भी तैयार 

आईपीएल की ओर से जो खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की गई है, उसमें 333 खिलाड़ी हैं। नियमानुसार सबसे पहले कैप्ड बैटर से शुरुआत की जाएगी, इसके बाद कैप्ड आलराउंडर, कैप्ड विकेटकीपर, कैप्ड पेसर और उसके बाद कैप्ड स्पिनर का नंबर आएगा। इसी क्रम में अपकैप्ड का भी सिलसिला चलेगा। सभी तरह के सेट में कितने और कौन कौन से खिलाड़ी होंगे, इसको लेकर साफ कर दिया गया है। यहां पर अगर आप कैप्ड और अनकैप्ड का मतलब नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि कैप्ड मतलब जिस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं और अनकैप्ड मतलब जिसने अंतरराष्ट्रीय मुकाबले अभी तक नहीं खेले हैं। 

इन खिलाड़ियों के नाम से होगा बोली का आगाज 

अब आपको बताते हैं कि पहले सेट में किन खिलाड़ियों के नाम पुकारे जाएंगे। पहला सेट कैप्ड बल्लेबाजों का होगा। इसमें इंग्लैंड के हैरी ब्रूक, ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड, भारत के करुण नायर, मनीष पांडे, वेस्टइंडीज के रॉवमैन पॉवेल, साउथ अफ्रीका के राइली रूसो और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ का नाम पुकारा जाएगा। इन सभी खिलाड़ियों के नाम की पर्ची बनाकर एक बक्से में डाल दी जाएगी और इसके बाद एक एककर हर खिलाड़ी के नाम पुकारा जाएगा। इसके साथ ही अपनी पसंद के हिसाब से टीमें उन पर बोली भी लगाना शुरू कर देंगी। इसके बाद विकेटकीपर्स के नाम पुकारे जाएंगे और उन पर भी बोली लगेगी। नीलामी का वक्त करीब ढाई बजे का तय किया गया है, उस वक्त भारत की नहीं पूरी दुनिया के खिलाड़ियों की धड़कनें बढ़ी हुई होंगी कि किस पर कितनी बोली लगेगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 Auction में इतने खिलाड़ियों पर नहीं लगेगा दांव, इसलिए रह जाएंगे अनसोल्ड

IPL 2024 Auction से पहले ही बाहर हो गए ये खिलाड़ी, 2 करोड़ था बेस प्राइज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement