Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

स्कॉटलैंड से जानबूझकर हारना ऑस्ट्रेलिया को पड़ेगा भारी, ICC के इस नियम के कारण कप्तान पर लगेगा बैन

स्कॉटलैंड के खिलाफ अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच हार जाती है तो इंग्लैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो जाएगी। ऐसा वह जानबूझकर करते हैं तो उनके कप्तान को बैन का भी सामना करना पड़ सकता है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: June 12, 2024 23:16 IST
Australia Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज में किया जा रहा है। टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस बार वर्ल्ड कप के सुपर 8 में जाने के लिए सभी टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। इसी कड़ी में ग्रुप बी की जंग काफी रोमांचक हो गई है। जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वहीं स्कॉटलैंड और इंग्लैंड में से किसी एक टीम के पास सुपर 8 में जाने का मौका है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम अपना अगला मुकाबला अगर स्कॉटलैंड के खिलाफ हार जाती है तो इंग्लैंड की टीम सुपर 8 में नहीं पहुंच सकेगी। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने एक ऐसा बयान दे दिया है। जिसने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है।

हेजलवुड के बयान ने मचाया हड़कंप

जोश हेजलवुड ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया स्कॉटलैंड पर जीत के किसी भी अंतर को बदलने की कोशिश कर सकता है और इंग्लैंड को टी-20 विश्व कप 2024 से बाहर करने की कोशिश कर सकता है , हालांकि मैच रेफरी द्वारा ऐसा करने का दोषी पाए जाने पर उनके कप्तान मिचेल मार्श पर बैन लगाया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया द्वारा नामीबिया पर शानदार जीत के साथ सुपर आठ में अपनी जगह पक्की करने के बाद हेजलवुड ने कहा कि इस टूर्नामेंट में आप किसी न किसी स्तर पर इंग्लैंड से भिड़ सकते हैं। वे शायद टॉप कुछ टीमों में से एक हैं और टी20 क्रिकेट में उनके खिलाफ हमें कुछ संघर्ष करना पड़ा है, इसलिए अगर हम उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर सकते हैं तो यह हमारे और शायद सभी के हित में होगा।

बैन हो सकते हैं मिचेल मार्श

हेजलवुड ने आगे कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा। मुझे नहीं लगता कि हम एक टीम के रूप में पहले कभी इस स्थिति में रहे हैं, इसलिए चाहे हम चर्चा करें या नहीं, हम बस कोशिश करेंगे और इसे फिर से उसी तरह खेलेंगे जैसा हमने आज रात खेला। यह अन्य लोगों पर निर्भर करेगा, मुझ पर नहीं। लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा करने का फैसला किया, तो मार्श को अपने तीन सुपर आठ मुकाबलों में से दो के लिए बैन किए जाने का जोखिम उठाना पड़ सकता है। उन पर ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.11 के तहत आरोप लगाया जा सकता है, जिसे अनुचित रणनीतिक से खेलों में हेरफेर को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। जैसे कि जब कोई टीम जानबूझकर ICC इवेंट में पूल मैच हार जाती है ताकि उस ICC इवेंट में अन्य टीमों की स्थिति प्रभावित हो।

यह भी पढ़ें

विराट कोहली गोल्डन डक पर हुए आउट, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार दिखा ये नजारा

अर्शदीप सिंह का बड़ा कारनामा, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement