Tuesday, July 09, 2024
Advertisement

अर्शदीप सिंह का बड़ा कारनामा, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अमेरिका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। आज तक किसी भी भारतीय गेंदबाज ने यह रिकॉर्ड नहीं बनाया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: June 12, 2024 20:37 IST
Arshdeep Singh- India TV Hindi
Image Source : GETTY अमेरिका के खिलाफ विकेट लेने के बाद अर्शदीप सिंह

भारत और अमेरिका के बीच टी20 वर्ल्ड कप का अहम मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच को जीतने वाली टीम सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर लेगी। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपने कप्तान के इस फैसले को सही साबित किया और उन्होंने पहले ही ओवर में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अर्शदीप सिंह ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले भारत के पहले गेंदबाज हैं। अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी का तोड़ अमेरिका के किसी भी बल्लेबाज के सामने नजर नहीं आ रहा है।

अर्शदीप सिंह का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के बाएं हाथ के गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अमेरिका के खिलाफ इस मुकाबले में पहली ही गेंद पर विकेट लेकर कमाल कर दिया। उन्होंने पारी की पहली गेंद पर अमेरिका के शायन जहांगीर को आउट किया। शायन जहांगीर बिना खाता खोले ही आउट हो गए। अर्शदीप ने उन्हें LBW आउट किया। इसी के साथ टी20 वर्ल्ड कप के मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले अर्शदीप पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले किसी भी भारतीय गेंदबाज ने यह कारनामा नहीं किया था। वहीं अर्शदीप से पहले दुनिया के सिर्फ तीन ही खिलाड़ी ये कारनामा कर सके थे। अर्शदीप दुनिया में ऐसा करने वाले चौथे खिलाड़ी बने हैं।

टी20 वर्ल्ड कप की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले गेंजबाजों की लिस्ट

  1. मशरफे मुर्तजा बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, 2014
  2. शापूर जादरान अफगानिस्तान बनाम हॉन्ग कॉन्ग, 2014
  3. रुबेन ट्रम्पलमैन नामीबिया बनाम स्कॉटलैंड, 2021
  4. रुबेन ट्रम्पलमैन नामीबिया बनाम ओमान, 2024
  5. अर्शदीप सिंह भारत बनाम अमेरिका, 2024

इस खास लिस्ट में भी हुए शामिल

अमेरिका के खिलाफ अर्शदीप सिंह यही नहीं रुके। पहली गेंद पर शायन जहांगीर का विकेट लेने के बाद अर्शदीप सिंह ने इस ओवर की छठी गेंद पर एंड्रीस गौस को आउट किया। उन्होंने एंड्रीस गौस को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करवाया। अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही ओवर में विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले सिर्फ रुबेन ट्रम्पलमैन ने ओमान और फजलहक फारुकी ने युगांडा के खिलाफ ये कारनाम किया था।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी की लंदन में हुई सर्जरी, इतने महीने तक क्रिकेट के मैदान से रहेगा दूर

WI vs NZ Pitch Report: टी20 वर्ल्ड कप का सबसे अहम मुकाबला, जानें किसका रहेगा दबदबा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement