Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ICC ने की ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ नाइंसाफी! WTC में हुए नुकसान पर खिलाड़ी ने काटा बवाल

एशेज सीरीज के बाद WTC टेबल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम के अंक काटे गए। जिसके बाद एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने बवाल काट दिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 02, 2023 18:40 IST
Ashes 2023- India TV Hindi
Image Source : AP Ashes 2023

एशेज 2023 सीरीज खत्म हो चुकी है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खत्म हुई ये रोमांचक सीरीज 2-2 से बराबरी पर रही। इस सीरीज में खिलाड़ियों और अंपायर्स के फैसलों को लेकर जमकर बवाल हुए। आए दिन किसी ना किसी मामले ने एशेज के दौरान सुर्खियां बटोरीं। लेकिन विवाद इस सीरीज के बाद भी थमा नहीं है। बता दें कि आईसीसी ने बुधवार को एशेज सीरीज के दौरान धीमी ओवर गति के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के अंक काटे हैं और दोनों पर मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के एक खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर आईसीसी की जमकर आलोचना की है।

आईसीसी पर भड़का ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

आईसीसी ने जैसे ही एशेज के बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के अंक काटे तो ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा ने सोशल मीडिया पर बवाल मचा दिया। ख्वाजा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 2 दिन की बारिश के कारण मैनचेस्टर में दूसरी पारी में गेंदबाजी करने का मौका भी नहीं मिला और आईसीसी ने जुर्माना जारी करते हुए स्लो ओवर रेट से 10 डब्ल्यूटीसी अंक काट लिए। यह काफी काम की बात है।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैड को हुआ नुकसान

डब्ल्यूटीसी साइकिल 2023-25 में हर टेस्ट जीतने पर 12 अंक और ड्रॉ होने पर चार अंक दिए जाते हैं। चौथे टेस्ट में धीमी ओवर गति के लिए ऑस्ट्रेलिया के 10 अंक काटे गए। मेजबान इंग्लैंड को हालांकि एशेज सीरीज में ज्यादा नुकसान हुआ और पांच में से चार टेस्ट में धीमी ओवर गति के लिए उसके 19 अंक काटे गए।

आईसीसी ने कहा कि इंग्लैंड ने एजबस्टन में पहले टेस्ट में निर्धारित समय में दो ओवर कम फेंके, लार्ड्स में दूसरे टेस्ट में 9, ओल्ड ट्रैफर्ड में चौथे टेस्ट में तीन और द ओवल में पांचवें और अंतिम टेस्ट में पांच ओवर कम फेंके। इस तरह इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में 2, दूसरे टेस्ट में 9, चौथे टेस्ट में तीन ओर पांचवें टेस्ट में पांच अंक से कुल 19 अंक गंवाए। ओवर गति से जुड़ी नई सजा की घोषणा पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन के दौरान की गई थी और इसे तुरंत प्रभाव से लागू किया गया। अंक काटने के अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया पर जुर्माना भी लगाया गया। 

चौथे टेस्ट में भी काटे गए अंक

आईसीसी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया पर मैनचेस्टर टेस्ट (चौथे टेस्ट) में 10 ओवर कम फेंकने के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है (प्रत्येक कम ओवर के लिए पांच प्रतिशत और अधिकतम 50 प्रतिशत)। आईसीसी ने कहा कि इंग्लैंड पर धीमी ओवर गति के कारण पहले टेस्ट के लिए 10 प्रतिशत, दूसरे टेस्ट के लिए 45 प्रतिशत, चौथे टेस्ट के लिए 15 प्रतिशत और पांचवें टेस्ट के लिए 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। श्रीलंका को उसकी सरजमीं पर 2-0 से हराकर पाकिस्तान 24 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहा है। भारत 16 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। पिछला डब्ल्यूटीसी चैंपियन ऑस्ट्रेलिया तीसरे जबकि इंग्लैंड चौथे स्थान पर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement