Friday, May 17, 2024
Advertisement

बाबर आजम बनाम शाहीन अफरीदी विवाद पर बोले कप्तान, आज से शुरू होगा बड़ा टेस्ट

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच आज से रावलपिंडी में टी20 इंटरनेशनल सीरीज शुरू हो रही है। इससे पहले पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने शाहीन शाह अफरीदी को लेकर चल रही विवाद की खबरें को लेकर चुप्पी तोड़ी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 18, 2024 13:11 IST
babar azam - India TV Hindi
Image Source : AP बाबर आजम बनाम शाहीन अफरीदी विवाद पर बोले कप्तान

Babar Azam vs Shaheen Shah Afridi: बाबर आजम एक बार फिर से पाकिस्तानी ​क्रिकेट टीम के कप्तान बन चुके हैं। वनडे विश्व कप में करारी हार के बाद उन्हें कप्तानी गंवानी पड़ी थी। इसके बाद टी20 का कप्तान शाहीन अफरीदी को बनाया और टेस्ट की कमान शान मसूद को दी गई। अब फिर से कप्तान बनने के बाद बाबर आजम बड़े टेस्ट के लिए तैयार हैं। आज से न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज का आगाज हो रहा है। इस बीच बाबर आजम ने शाहीद अफरीदी से विवाद की बात पर अपनी बात सामने रखी है। 

शाहीन शाह अफरीदी पर क्या बोले बाबर आजम 

न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम माइकल ब्रेसवेल की कप्तानी में इस वक्त पाकिस्तान के दौरे पर है। सीरीज का पहला मुकाबला आज रावलपिंडी में खेला जाना है। इस बीच पिछले दिनों लगातार इस तरह की खबरें आ रही थी कि शाहीन अफरीदी को जब से कप्तानी से हटाया गया है, जब से बाबर और शाहीन के बीच जम नहीं रही है। मैच से एक दिन पहले यानी बुधवार को बाबर आजम ने मीडिया से बात करते हुए साफ किया है कि ऐसा कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि उनका और शाहीन का रिश्ता कोई आज का नहीं है, वे पिछले कई साल से साथ साथ खेल रहे हैं और जो विवाद या फिर टकराव की बातें हो रही हैं, ऐसा नहीं है। बाबर आजम ने कहा कि हम एक दूसरे का समर्थन करते हैं। बोले कि उनका पहला लक्ष्य पाकिस्तान को आगे रखना है। हम अपने खुद ​के रिकॉर्ड पर नजर नहीं रखते, पहला टारगेट यही होता है कि पाकिस्तान की टीम जीत दर्ज करे। 

पाकिस्तानी टीम में दिख सकते हैं कुछ प्रयोग 

माना जा रहा है कि टी20 विश्व कप 2024 करीब है, इसलिए पाकिस्तानी टीम में रोटेशन पॉलिसी के तहत शाहीन अफरीदी को पहले कुछ मैचों में आराम दिया जा सकता है। बाबर आजम ने कहा कि हम टी20 विश्व कप के करीब हैं और कुछ प्रयोग जरूर करना चाहेंगे, लेकिन टीम कैसी होगी, कौन खेलेगा और कौन नहीं, इसका फैसला टॉस के वक्त शाम को ही किया जाएगा। यानी बाबर आजम ने इस बारे में साफ तौर पर कुछ भी कहने से इन्कार दिया है। 

न्यूजीलैंड टीम और माइकल ब्रेसवेल की भी होगी परीक्षा 

इस बीच न्यूजीलैंड के ​बड़े खिलाड़ी इस वक्त भारत में हैं और अपनी अपनी टीमों से इंडियन प्रीमियर लीग खेल रहे हैं। इसलिए टीम की कमान माइकल ब्रेसवेल को दी गई है। वहीं टीम में ज्यादातार युवा खिलाड़ी हैं। ऐसे में जहां बाबर आजम की कप्तान के तौर पर वापसी के बाद परीक्षा होगी, वहीं न्यूजीलैंड के माइकल ब्रेसवेल और बाकी युवा खिलाड़ियों की भी परीक्षा होगी। सीरीज 5 मैचों की है, इसलिए दोनों टीमों को टी20 विश्व कप के लिए अच्छी तैयारी का मौका जरूर मिल जाएंगा।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद आमिर, मुहम्मद इरफान खान, नसीम शाह, सईम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, उसामा मीर, उस्मान खान और जमान खान

न्यूजीलैंड: माइकल ब्रेसवेल (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, मार्क चैपमैन, जोश क्लार्कसन, जैकब डफी, डीन फॉक्सक्रॉफ्ट, बेन लिस्टर, कोल मैककोन्ची, जिमी नीशम, विल ओ'रूर्के, टिम रॉबिन्सन, बेन सियर्स, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी और जैक फॉल्केस।

यह भी पढ़ें 

सूर्यकुमार यादव की नंबर 1 की कुर्सी पर खतरा, पाकिस्तानी बल्लेबाज मार सकते हैं बाजी

PBKS vs MI: पंजाब किंग्स को झटका, आज नहीं खेलेगा सबसे बड़ा खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement