Friday, May 17, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव की नंबर 1 की कुर्सी पर खतरा, पाकिस्तानी बल्लेबाज मार सकते हैं बाजी

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में इस वक्त सूर्यकुमार यादव नंबर वन हैं। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने अगर अच्छा प्रदर्शन किया तो रैंकिंग बदल भी सकती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 18, 2024 11:49 IST
SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव की नंबर 1 की कुर्सी पर खतरा

ICC T20 Rankings: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इन दिनों अपनी चोट से उबरकर मुंबई इंडियंस के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के मैच खेल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज का आगाज भी हो रहा है। सीरीज का पहला मैच आज शाम को रावलपिंडी में खेला जाना है। सूर्यकुमार यादव इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्ले​बाज हैं। लेकिन अब उन्हें कड़ी चुनौती मिल सकती है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और मोहम्म्द रिजवान की ओर से। 

सूर्यकुमार यादव की आईसीसी टी20 रैंकिंग में 861 की रेटिंग 

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव 861 की रेटिंग के साथ इस वक्त नंबर वन पर हैं। हालांकि पिछले साल वे 910 की रेटिंग तक पहुंचे थे, लेकिन कुछ वक्त से वे इंटरनेशलन क्रिकेट से दूर हैं। वहीं दूसरे नंबपर इंग्लैंड के फिल साल्ट हैं। जिनकी रेटिंग 802 की है। वहीं तीसरे और चौथे नंबर पर पाकिस्तानी बल्लेबाजों का कब्जा है। 

मोहम्मद रिजवान तीसरे स्थान पर काबिज 

पाकिस्तान के विकेट कीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 800 की रेटिंग के साथ इस वक्त तीसरे स्थान पर हैं। यानी सूर्या और रिजवान के बीच केवल 61 रेटिंग का ही फासला है। सूर्यकुमार यादव अब सीधे जून में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप में इंटनेशनल मैच खेलते हुए दिखाई देंगे, वहीं रिजवान उससे पहले भी लगातार खेलेंगे। अभी तो न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैच हैं और उसके बाद टीम आयरलैंड के खिलाफ भी टी20 मैच खेलेंगे। यानी उनके पास अपनी रेटिंग बढ़ाने का पूरा मौका है। खास बात ये भी है कि न्यूजीलैंड ज्यादातर बड़े खिलाड़ी इस वक्त भारत में इंडियन प्रीमियर लीग खेल रहे हैं, ऐसे में न्यूजीलैंड के बड़े खिलाड़ी उस दौरे वाली टीम में शामिल नहीं हैं। वहीं मैच पाकिस्तान में हो रहे हैं, जहां की पिचें सपाट हैं और खूब रन भी बनते हैं। 

आईसीसी टी20 रैंकिंग में बदलाव संभव 

मोहम्मद रिजवान के बाद इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर कप्तान बाबर आजम हैं। जिनकी रेटिंग 764 की है। हालांकि सूर्या और बाबर के बीच काफी अंतर है। लेकिन बाबर की ​अब बतौर कप्तान वापसी हो रही है, ऐसे में वे ओपनिंग करते हुए फिर से नजर आ सकते हैं। ऐसे में उनके पास खूब मौके होंगे कि रन बनाएं। इस सीरीज के जब पांच मैच हो चुके होंगे, उसके बाद ही पता चलेगा कि टी20 की आईसीसी रैंकिंग में कौन सा बल्लेबाज नंबर वन है। लेकिन मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम के पास मौका जरूर, देखना होग कि इसका फायदा ये​ खिलाड़ी कैसे उठाते हैं। 

यह भी पढ़ें 

PBKS vs MI: पंजाब किंग्स को झटका, आज नहीं खेलेगा सबसे बड़ा खिलाड़ी

GT vs DC: ऑरेंज कैप की रेस में रोहित शर्मा से आगे निकले शुभमन​ गिल, ये हैं टॉप 5 बल्लेबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement