Friday, March 29, 2024
Advertisement

Bhuvneshwar Kumar: 'भुवी का समर्थन करें, जैसे दिनेश कार्तिक का किया,' पूर्व भारतीय पेसर का बड़ा बयान

Bhuvneshwar Kumar: भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई हालिया सीरीज में 13 की इकॉनमी से रन लुटाए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 27, 2022 20:00 IST
भुवनेश्वर कुमार- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES भुवनेश्वर कुमार

Highlights

  • भुवनेश्वर कुमार लगातार डेथ ओवर की समस्या से परेशान
  • साउथ अफ्रीका सीरीज में नहीं खेलेंगे भुवनेश्वर कुमार
  • कप्तान रोहित शर्मा ने किया था भुवी का समर्थन

Bhuvneshwar Kumar: भारत के स्टार स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पिछले कुछ दिनों से अपने स्लॉग ओवरों की गेंदबाजी को लेकर सवालों के घेरे में हैं। लंबे समय से उनकी समस्या बनी हुई है डेथ ओवर की गेंदबाजी। एशिया कप 2022 से ऑस्ट्रेलिया सीरीज तक हर जगह भुवी लगातार इस दिक्कत से जूझते नजर आए। सोशल मीडिया यूजर्स से लेकर कई पूर्व क्रिकेटरों तक हर किसी ने उनकी आलोचना भी की। लेकिन अब टीम इंडिया के एक पूर्व गेंदबाज ने बड़ा बयान देते हुए उनका समर्थन किया है। 

कार्तिक की तरह करना होगा भुवी का समर्थन!

2007 और 2011 की विश्व चैंपियन भारतीय टीम का हिस्सा रहे एस. श्रीसंत ने भुवनेश्वर कुमार का समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि, जिस तरह दिनेश कार्तिक का समर्थन किया गया उसी तरह भुवी का भी समर्थन करना चाहिए। श्रीसंत ने कहा,"उन्होंने (भुवी ने) अच्छे बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजी की है। अगर आप अच्छी गेंदें फेंकते हैं तो 60-70 प्रतिशत ही संभावना होती है कि आप सफल होंगे। कभी-कभी यह काम करता है और कभी-कभी नहीं करता है। हमें भुवनेश्वर कुमार का समर्थन करना होगा, ठीक उसी तरह जैसे दिनेश कार्तिक का किया गया।"

उन्होंने आगे कहा,"मैं उनके अनुभव और गेंद को स्विंग कराने की क्षमता के बारे में अच्छी तरह से जानता हूं। उसके पास कई तरह की बॉल हैं। यदि वह हार्ड और बाउंसी विकेटों पर अपनी गति बदलता है, तो उसे ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर भी अच्छी मदद मिलेगी।" गौरतलब है कि जून में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भुवी ने बाउंसी और स्विंगिंग कंडीशन्स में शानदार गेंदबाजी की थी। इसके बाद इंग्लैंड में भी वह टी20 में गेंद को स्विंग करवाने में सफल हुए थे। ऐसे में उनके अनुभव और उनके पिछले प्रदर्शन को याद रखना होगा। 

कप्तान ने भी किया था समर्थन

भुवी को लेकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद कप्तान रोहित शर्मा बोले थे कि, उनको समय देने की जरूरत है क्योंकि टीम में उसके जैसा खिलाड़ी होने से हमें पता होता है कि वह क्या कर सकता है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि, उसका खराब फॉर्म ज्यादा दिन नहीं रहेगा। हम कुछ योजनाओं पर काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि डेथ ओवरों में उसे गेंदबाजी के अधिक विकल्प दे सकेंगे। इससे वह पहले की तरह ही प्रदर्शन कर पाएगा। उन्होंने कहा,"भुवनेश्वर में आत्मविश्वास की कमी नहीं है। मुझे नहीं लगता कि उसमें आत्मविश्वास की कोई कमी है। हमें उस पर और उसके कौशल पर भरोसा बनाए रखने की जरूरत है।’’

यह भी पढ़ें:- IPL के बाद अब इंटरनेशनल क्रिकेट में संजू सैमसन का प्रमोशन, शिखर धवन के साथ संभालेंगे ये जिम्मेदारी!

फिलहाल भुवनेश्वर कुमार साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। बीसीसआई की तरफ से शेड्यूल जारी करते समय जानकारी दी गई थी कि, उन्हें और हार्दिक पंड्या को कंडीशनिंग के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में रिपोर्ट करना होगा। वहीं इस सीरीज में अर्शदीप सिंह की वापसी हुई है जो डेथ ओवर के शानदार गेंदबाज हैं। देखना होगा कि वह टीम इंडिया की डेथ ओवरों की समस्या को आगामी सीरीज में कितना बखूबी दूर कर पाते हैं।

साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए टीम इंडिया का टी20 स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद, उमेश यादव। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement