Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सेमीफाइनल में जीत दर्ज करते ही रोहित ने रचा इतिहास, चकनाचूर किया गांगुली का 20 साल पुराना रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल मुकाबले में 70 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। मैच जीतते ही कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: November 16, 2023 9:39 IST
Rohit Sharma And Sourav Ganguly - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma And Sourav Ganguly

Rohit Sharma Sourav Ganguly: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया बहुत ही धमाकेदार प्रदर्शन कर रही है। भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की टीम को 70 रनों से हरा दिया और इसी के साथ भारत ने चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। टीम इंडिया की तरफ से बल्लेबाजों ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड की टीम को जीतने के लिए 398 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 327 रनों पर ऑलआउट हो गई। मैच में जीत दर्ज करते ही रोहित शर्मा ने सौरव गांगुली का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

रोहित शर्मा ने किया कमाल 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की अगुवाई में 10 मुकाबले जीते हैं और टीम ने एक भी मैच नहीं हारा है। 20 साल पहले वनडे वर्ल्ड कप 2003 के एडिशन में सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 9 मुकाबले जीते थे। अब रोहित ने गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके अलावा रोहित भारत के लिए वनडे वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान भी बन गए हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे वर्ल्ड कप 2015 में 7 मुकाबले जीते थे। 

वनडे वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें: 

11 - ऑस्ट्रेलिया (2003)

11 - ऑस्ट्रेलिया (2007)
10 - भारत (2023)
9 - भारत (2003)
8 - श्रीलंका (2007)
8 - न्यूजीलैंड (2015)

ऐसा करने वाले बने चौथे कप्तान 

भारत ने अभी तक सिर्फ दो बार वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की है। 1983 में कपिल देव की कप्तानी में और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में। सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2003 के फाइनल में जगह बनाई थी। जहां टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अब रोहित चौथे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। 

भारत ने जीता मैच 

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाए। टीम इंडिया को रोहित शर्मा ने तूफानी शुरुआत दिलाई। उन्होंने 29 गेंद पर 47 रन तो वहीं शुभमन गिल ने नाबाद 80 रन की पारी खेली। रोहित और गिल के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर और विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। इन दोनों खिलाड़ियों ने शतक लगाया। कोहली ने 117 रन और श्रेयस अय्यर ने 105 रन बनाए। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया बड़े स्कोर तक पहुंच पाई। वहीं गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने कमाल करते हुए 7 विकेट झटके। शमी को अच्छे खेल के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड दिया गया। 

यह भी पढ़ें: 

वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुआ बड़ा करिश्मा, शमी ने घातक गेंदबाजी से नामुमकिन को किया मुमकिन

फाइनल में पहुंचते ही गदगद हुए कप्तान रोहित शर्मा, इन प्लेयर्स की तारीफ में खोल दिया दिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement