Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुआ बड़ा करिश्मा, शमी ने घातक गेंदबाजी से नामुमकिन को किया मुमकिन

India vs New Zealand: मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने मैच में 7 विकेट हासिल किए और रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। उनकी वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 16, 2023 8:35 IST
Mohammed Shami- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI Mohammed Shami

Mohammed Shami ICC World Cup 2023: भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। भारत ने न्यूजीलैंड की टीम को जीतने के लिए 398 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में कीवी टीम 327 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी का नमूना पेश किया और कई बड़े रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर दिए। वहीं शमी ने अपनी बॉलिंग से एक ऐसा कारनामा किया है, जो आज से पहले वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में कोई भी बॉलर नहीं कर पाया था। 

शमी ने झटके मैच में झटके 7 विकेट

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में कमाल की गेंदबाजी की। उनकी बॉलिंग के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टिक नहीं पाए और एक-एक करके पवेलियन लौट गए। शमी टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल में वह ब्रह्मास्त्र बने, जिसका जवाब न्यूजीलैंड के पास नहीं था। उन्होंने 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट लिए और भारत के लिए एक ODI मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। 

पहली बार हुआ ये करिश्मा

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शुरुआती मैचों में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया था। लेकिन इसके बाद स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए और उन्हें खेलने का मौका मिल गया। उन्होंने इस मौके को पूरी तरह से भुनाया और टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रमण की अहम कड़ी बन गए। इसके बाद उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए जैसा प्रदर्शन किया है। वह इतिहास है। शमी वनडे वर्ल्ड कप के एक ही एडिशन में तीन बार पांच विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले ये कारनामा कोई नहीं कर पाया था।

उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट, श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट और न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 7 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा वह वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनके नाम अब 4 पांच विकेट हॉल हो गए हैं। 3 पांच विकेट हॉल के साथ मिचेल स्टार्क दूसरे नंबर पर हैं। 

भारत ने हासिल की जीत 

भारत ने चार विकेट पर 397 रन बनाए और इस तरह से विश्व कप के नॉकआउट चरण में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन बनाकर आउट हो गई। भारत के लिए विराट कोहली (117 रन)और श्रेयस अय्यर (105 रन) ने शतक लगाए। इन दोनों ने 128 गेंद पर 163 रन जोड़े। कप्तान रोहित शर्मा ने 29 गेंद पर 47 रन तो वहीं शुभमन गिल ने नाबाद 80 रन की पारी खेली। केएल राहुल 39 रन बनाकर नाबाद रहे। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही। 

यह भी पढ़ें: 

फाइनल में पहुंचते ही गदगद हुए कप्तान रोहित शर्मा, इन प्लेयर्स की तारीफ में खोल दिया दिल

कोलकाता में खुलेगी किस टीम की किस्मत? ईडन गार्डन की इस पिच पर होगा दूसरा सेमीफाइनल मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement