Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा का टेस्ट करियर संकट में, चयनकर्ताओं ने दे दिया बड़ा संकेत

India vs South Africa: भारतीय टीम को आगामी साउथ अफ्रीका दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इसको लेकर चयनकर्ताओं ने टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें 2 बड़े नाम अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को टीम में शामिल नहीं किया गया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 30, 2023 21:07 IST
Ajinkya Rahane And Cheteshwar Pujara- India TV Hindi
Image Source : GETTY अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा

भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं ने साउथ अफ्रीका दौरे पर तीनों फॉर्मेट में खेली जाने वाली सीरीज के लिए टीम का ऐलान आखिरकार कर दिया है। इस दौरे के अंत में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जाएगी जो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का भी हिस्सा है। ऐसे में टीम इंडिया पूरी तैयारी के साथ इस टेस्ट सीरीज में खेलने उतरना चाहेगी। टेस्ट टीम की कप्तानी का जिम्मा रोहित शर्मा संभालते हुए नजर आएंगे तो वहीं अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा इन दो अहम खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। पुजारा जहां वेस्टइंडीज दौरे पर खेली गई टेस्ट सीरीज में भी टीम का हिस्सा नहीं थे, तो वहीं रहाणे को उस दौरे पर टीम के उपकप्तान होने के बावजूद इस दौरे के लिए टीम में अपनी जगह बना पाने में कामयाब नहीं हो सके।

रहाणे और पुजारा के अनुभव की खलेगी कमी

अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को लेकर बात की जाए तो दोनों ही खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट खेलने का काफी अनुभव हासिल जरूर है। पुजारा ने जहां अब तक चार बार साउथ अफ्रीका का दौरा टीम इंडिया के साथ किया है तो वहीं रहाणे भी तीन बार जा चुके हैं। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की टेस्ट टीम में वापसी के साथ इन दोनों ही खिलाड़ियों का बाहर होना तय माना जा रहा था और चयनकर्ताओं ने भी भविष्य को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया। पुजारा जहां पिछले काफी समय से टेस्ट फॉर्मेट में कुछ खास प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सके थे, वहीं रहाणे ने WTC 2023 के फाइनल में जरूर अपने बल्ले का दम दिखाया था, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनका बल्ला खामोश रहा था। पुजारा का अफ्रीका में टेस्ट रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने 10 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 535 रन बनाए हैं, जिसमें तीन अर्धशतक और एक शतकीय पारी भी शामिल है। वहीं रहाणे ने 6 मैचों में 402 रन बनाने के साथ तीन अर्धशतक भी लगाए हैं।

केएल राहुल पर रहेंगी सभी की नजरें

भारतीय टीम ने अब तक एक बार भी साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीत का स्वाद नहीं चखा है, ऐसे में उनके लिए ये दौरा काफी अहम साबित होने वाला है। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर दोनों ही खिलाड़ी लंबे समय के बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं और इनके प्रदर्शन पर सभी की नजरें रहने वाली हैं। राहुल अनफिट होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा थे, लेकिन वह बल्ले से बिल्कुल भी कोई खास योगदान नहीं दे सके जिसके बाद उनकी जगह पर शुभमन गिल को कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका मिला था। पिछली बार जब भारत ने अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेली थी तो उसके दूसरे मुकाबले में कप्तानी का जिम्मा विराट कोहली के अनफिट होने पर केएल राहुल ने संभाली थी, हालांकि उस मैच में भारत को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

यहां पर देखिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

ये भी पढ़ें

IND vs SA : वनडे और टी20 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, स्क्वाड में भयंकर बदलाव

वर्ल्ड कप में कमाल दिखाने इस खिलाड़ी ने IPL को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- ये गारंटी नहीं कि मुझे कोई टीम लेगी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement