Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने इस देश के खिलाफ रद्द की टी20 सीरीज, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेलने से एकबार फिर से मना कर दिया है। ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड के इस फैसले के पीछे का कारण अफगानिस्तान में महिलाओ के क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगाया जाना है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: March 19, 2024 13:21 IST
Australia vs Afghanistan- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एकबार फिर से अफगानिस्तान टीम को बड़ा झटका देते हुए उनके साथ होने वाली द्विपक्षीय टी20 सीरीज को रद्द करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने इससे पहले साल 2021 में दोनों देशों के बीच होने वाली एक मैच की टेस्ट सीरीज को रद्द करते हुए उसकी जगह मार्च 2023 में तीन मैचों की वनडे सीरीज कराने का प्रस्ताव दिया था, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। वहीं अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत अगस्त महीने में अफगानिस्तान के साथ किसी नेचुरल वेन्यू पर 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी थी, जिसे अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पोस्टपोन करने का फैसला किया है।

महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिलना बना सीरीज रद्द का कारण

टी20 सीरीज को रद्द करने के पीछे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जो कारण बताया गया है वह अफगानिस्तान में महिला टीम को क्रिकेट खेलने के अधिकारों से वंचित रखना है, जो वहां पर सत्ता परिवर्तन के बाद फैसला लिया गया था। इस सीरीज को पोस्टपोन करने के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ये जानकारी भी नहीं दी कि आखिर ये मुकाबले कब खेले जाएंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जारी किए गए बयान में उन्होंने बताया कि हमारे ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के शेड्यूल को लेकर अपडेट, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया महिलाओं और लड़कियों की क्रिकेट में भागीदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता जारी रखेगा। बोर्ड भविष्य में आईसीसी और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर इस द्विपक्षीय सीरीज को कराने की योजना पर भी काम करेगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पिछले एक साल से लगातार इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई सरकार से बात कर रही है, जिसमें हमें उनसे सलाह मिली है कि जब तक अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों की स्थिति बेहतर नहीं हो जाती हम अपने इसी फैसले पर बने रहे।

पिछले 2 सालों में दोनों टीमों के बीच हुए सिर्फ 2 मुकाबले

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच पिछले 2 सालों में सिर्फ दो ही मुकाबले खेले गए हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार जब अफगानिस्तान के साथ सीरीज को रद्द किया था तो उसमें उन्होंने ये साफ किया था कि आईसीसी आयोजनों में अफगानिस्तान से खेलने का बहिष्कार नहीं करेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के नियंत्रण में आने वाली अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेलने में और वर्ल्ड कप टूर्नामेंट खेलने की तुलना में अंतर है क्योंकि वह एक आईसीसी इवेंट है और जिसपर उनका कंट्रोल नहीं है।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 RCB : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पहले खिताब की तलाश, ये रहा पूरा एनालिसिस

मुंबई इंडियंस की कप्तानी से हटने के बाद रोहित का वीडियो आया सामने, 11 साल बाद बने कैप्टन से प्लेयर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement