Sunday, April 28, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022 के बीच आई दुखद खबर, क्रिकेटर हैदर अली का हुआ निधन

दिग्गज क्रिकेटर हैदर अली का शनिवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: November 06, 2022 14:58 IST
भारत के दिग्गज...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES भारत के दिग्गज क्रिकेटर की मौत

Cricketer Death News: पूरे देश और दुनिया के इस वक्त टी20 वर्ल्ड कप 2022 की धूम है। वहीं इसी बीच रविवार 6 नवंबर को एक बुरी खबर सामने आई। यह खबर थी एक दिग्गज क्रिकेटर के निधन की। दरअसल जो अब इस दुनिया में नहीं रहे उस दिग्गज क्रिकेटर का नाम था हैदर अली। बताया जा रहा है कि लंबी बीमारी से जूझने के बाद रविवार को उन्होंने अंतिम सांस ली। जानकारी के मुताबिक उनका निधन शनिवार को ही हो गया था। उनके बेटों ने इस बात की जानकारी दी।

अब अगर विस्तार से बात करें तो घरेलू क्रिकेट के दिग्गज क्रिकेटर सैयद हैदर अली का लंबी बीमारी से जूझने के बाद निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे। हैदर का निधन शनिवार को प्रयागराज में हुआ, उनके परिवार में दो बेटे सैयद शेर अली और रजा अली हैं। बाए हाथ के बेहतरीन स्पिनर हैदर अली कभी भारत के लिए नहीं खेल सके लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनका कद काफी ऊंचा रहा। 

हैदर अली के निधन पर पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रजा ने कहा, ‘‘पिछले कुछ समय से उन्हें छाती में जकड़न हो रही थी। डॉक्टर से जांच के बाद हम घर लौट रहे थे कि अचानक वह गिर गए। उनका शनिवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे निधन हुआ।’’ हैदर अली ने 1963-64 सत्र में रेलवे के लिए प्रथम श्रेणी पदार्पण किया था और करीब 25 साल तक टीम के लिए खेले थे। उन्होंने 113 प्रथम श्रेणी मैचों में 366 विकेट झटके जिसमें उन्होंने तीन बार 10 विकेट और 25 बार पांच विकेट चटकाए। 

भारत के दिग्गज घरेलू क्रिकेटर सैयद हैदर अली

Image Source : TWITTER
भारत के दिग्गज घरेलू क्रिकेटर सैयद हैदर अली

BCCI के इस अवॉर्ड को भी जीता था

हैदर अली का 1963-64 में पहली बार यूपी रणजी टीम में चयन हुआ था। इसके बाद उन्होंने रेलवे की टीम का प्रतिनिधित्व रणजी ट्राफी में किया। दलीप ट्रॉफी में वह सेंट्रल जोन का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने 1987-88 तक क्रिकेट खेला। हैदर अली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने प्रथम श्रेणी के मैच खेलकर ही बीसीसीआई के क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें:-

T20 World Cup 2022: भारत-पाकिस्तान समेत 4 सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय, जानें कब किसका होगा मुकाबला

SA vs NED: 'यह हार पचा पाना मुश्किल', नीदरलैंड से हार के बाद छलका साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा का दर्द

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement