Thursday, May 16, 2024
Advertisement

टीम इंडिया में वापसी के लिए जमकर पसीना बहा रहे हैं दिनेश कार्तिक

भारत की ओर से आखिरी बार 2019 एकदिवसीय विश्व कप सेमीफाइनल में खेलने वाले 36 साल के कार्तिक तीन-चार साल और खेलना चाहते हैं और खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 07, 2022 16:32 IST
Dinesh Karthik - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Dinesh Karthik 

दिनेश कार्तिक मुंबई में जमकर पसीना बहा रहे हैं, जिससे कि टी20 में अपने फिनिशिंग कौशल को निखार सकें। दिनेश कार्तिक ऐसा आईपीएल 2022 की नीलामी करीब होने के कारण नहीं कर रहे। भारत की ओर से आखिरी बार 2019 एकदिवसीय विश्व कप सेमीफाइनल में खेलने वाले 36 साल के कार्तिक तीन-चार साल और खेलना चाहते हैं और खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी को लेकर प्रतिबद्ध हैं। 

यह भी पढ़ें :  IPL Most Expensive Players : युवराज सिंह का ये​ रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा, इस बार होगा ध्वस्त!

दिनेश कार्तिक भारत के लिए खेलने को लेकर पहले की तरह प्रतिबद्ध हैं और साथ ही चाहते हैं कि उनके छह महीने के जुड़वां बेटे अगले कुछ वर्षों में उन्हें टॉप पर खेलता हुआ देखें। कार्तिक ने पीटीआई से कहा कि टी20 मेरे लिए शुरुआत की तरह होगा। बेशक आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में आपको दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का मौका मिलता है और आपको अपना कौशल दिखाने का मौका मिलता है। मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में मैं छाप छोड़ने का प्रयास कर सकता हूं। विश्व कप के बाद​लिमिटेड सीमित ओवरों के फॉर्मेट की टीम से बाहर होने से पहले कार्तिक ने टी20 में फिनिशर की भूमिका में ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था और इस दौरान 2018 निदाहस ट्रॉफी के फाइनल में आखिरी ओवर में उनकी शानदार बल्लेबाजी से भारत ने खिताब जीता था। भारत ने लिमिटेड ओवरों के प्रारूप में मध्यक्रम में खिलाड़ियों को आजमाना जारी रखा है और ऐसे में कार्तिक को अपने लिए मौका नजर आ रहा है। 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : इन टॉप 5 गेंदबाजों पर टिकी होगी सभी टीमों की नजर, जानिए इनके नाम और काम

शिखर धवन (36 बरस) के अलावा पाकिस्तान के शोएब मलिक (40) और हाल में संन्यास लेने वाले मोहम्मद हफीज (41) का उदाहरण देते हुए कार्तिक ने कहा कि टीम में चयन की पात्रता अब उम्र नहीं है। यह अब फॉर्म, फिटनेस और अनुभव पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर आयु ऐसी चीज नहीं है जिसे भारतीय टीम में वापसी के दौरान देखा जाता है। शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज में सबसे सफल बल्लेबाज रहे और हमारी उम्र समान है। कार्तिक का मानना है कि छोटे फॉर्मेट में उम्र के साथ खिलाड़ी बेहतर होता है। उन्होंने कहा कि लोग अपने शरीर को समझते हैं, वे कितना क्रिकेट खेल सकते हैं। शोएब मलिक और हफीज बड़े उदाहरण हैं, वे टी20 विश्व कप में पाकिस्तान की ओर से योगदान दे पाए थे। कार्तिक ने कहा कि कई देशों के टूर्नामेंट में अनुभवी काफी महत्वपूर्ण पहलू होता है। पिछले कुछ समय में हुए ऐसे टूर्नामेंट में आप यह देख सकते हैं। नायर के साथ विशिष्ट रूप से टी20 की ट्रेनिंग के बारे में कार्तिक ने कहा कि वह पारी की शुरुआत में बेहतर प्रदर्शन करने के कौशल पर काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : इन टॉप 5 विकेटकीपर्स के लिए होगी जंग

उन्होंने कहा कि हर टूर्नामेंट के बाद हम बैठकर पुन: आकलन करते हैं। विजय हजारे के बाद हमने बैठकर उन क्षेत्र के बारे में बात की जिनमें शॉट खेलने के संदर्भ में सुधार करने की जरूरत है। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजों की आईपीएल नीलामी में काफी मांग रहती है। लंबे समय तक कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर खेलने वाले कार्तिक नीलामी में उतरेंगे और उन्हें एक बार फिर लुभावना करार मिलने की उम्मीद है। कार्तिक अब तक छह आईपीएल फ्रेंचाइजी का हिस्सा रह चुके हैं लेकिन उन्हें अब तक अपने शहर की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलने का मौका नहीं मिला है। यह पूछने पर कि वह 2022 में किसी टीम की ओर से खेलना चाहते हैं तो कार्तिक ने कहा कि इस सवाल का जवाब देना मेरे लिए बहुत मुश्किल है। मैं वह हरसंभव चीज करना चाहता हूं जो कर सकता हूं, मैं अपनी फ्रेंचाइजी के लिए ही नहीं बल्कि अपने लिए भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूं।

यह भी पढ़ें :  रोहित शर्मा की कप्तानी और DRS को लेकर सुनील गावस्कर ने कही ये बात

सुपरकिंग्स की ओर से खेलने की संभावना पर कार्तिक ने कहा कि देखिए अगर मुझे सुपरकिंग्स की ओर से खेलने का मौका मिलता है तो यह शानदार होगा। मैं चेन्नई से हूं। लेकिन अंत में मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि मुझे जिस भी टीम की ओर से खेलने को मिले, यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी। भारत के इंग्लैंड दौरे और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान ब्रिटेन में कमेंटेटर के रूप में पदार्पण करते हुए कार्तिक सफल रहे थे लेकिन उन्होंने कहा कि अभी उनका ध्यान भारतीय टीम में वापसी पर है। उन्होंने कहा कि मैंने सिर्फ एक बार कमेंटरी की है और यह आईपीएल से पहले की बात है जब मेरे पास दो महीने का ब्रेक था। मैंने इसका लुत्फ उठाया लेकिन अगले तीन साल में मैं इस पर गंभीरता से विचार नहीं कर रहा। कार्तिक ने कहा कि मेरे लिए खेलना सबसे महत्वपूर्ण चीज है और मैंने कम से कम अगले तीन से चार साल तक खेलने को लक्ष्य बनाया है।

(Bhasha inputs)

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement