Friday, May 03, 2024
Advertisement

IPL 2022 Mega Auction : इन टॉप 5 गेंदबाजों पर टिकी होगी सभी टीमों की नजर, जानिए इनके नाम और काम

आईपीएल में बल्लेबाजों की डिमांड तो खूब रहती ही है, साथ ही गेंदबाज भी खूब मांग में रहते हैं, खास तौर पर ऐसे गेंदबाज जो शुरुआती विकेट लेकर दें। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 07, 2022 14:07 IST
Ravichandran Ashwin - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Ravichandran Ashwin 

IPL 2022 Mega Auction Update : आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन की तैयारी अब अंतिम चरण में है। ​बस कुछ ही दिन बाद मेगा ऑक्शन का मंच सजेगा और उसके बाद खिलाड़ियों के नाम पुकारे जाएंगे। आठ पुरानी और दो नई टीमें भी अपनी अपनी लिस्ट तैयार करके ​बैठी हैं कि उनके पसंद के खिलाड़ी का नाम पुकारा जाए और वे उसे लेने के लिए अपना हाथ उठाना शुरू कर दें। आईपीएल में बल्लेबाजों की डिमांड तो खूब रहती ही है, साथ ही गेंदबाज भी खूब मांग में रहते हैं, खास तौर पर ऐसे गेंदबाज जो शुरुआती विकेट लेकर दें। आज हम बात करेंगे, ऐसे 5 टॉप गेंदबाजों की जो आईपीएल की सभी टीमों के टारगेट पर रहने वाले हैं।

Mohammad Shami

Image Source : IPLT20.COM
Mohammad Shami

मोहम्मद शमी
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ऐसे खिलाड़ी हैं जो हर टीम के लिए उपयोगी हो सकते हैं, वे विकेट निकालने में माहिर माने जाते हैं। इससे पहले वे पंजाब किंग्स के लिए खेल रहे थे, लेकिन टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया और अब वे एक बार फिर मैगा ऑक्शन के मैदान में हैं। पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल और अनकैप्ड भारतीय तेज गेंदबाज अक्षदीप सिंह को रिटेन किया। मोहम्मद शमी ने पिछले दो साल में शानदार प्रदर्शन किया और वे तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं। साल 2019 के मेगा ऑक्शन में पंजाब ​किंग्स की टीम ने उन्हें 4.8 करोड़ की भारी कीमत पर खरीदा था।

Ashwin

Image Source : IPLT20.COM
Ashwin 

रविचंद्रन अश्विन
आर अश्विन दिल्ली कैपिटल्स की टीम के लिए खेल रहे थे, लेकिन टीम ने अगले साल के लिए उन्हें अपने साथ न रखने का फैसला किया। इससे पहले अश्विन चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के लिए भी खेल चुके हैं और पंजाब की तो वे कप्तानी भी कर चुके हैं। पंजाब किंग्स से उन्हें दिल्ली कैपिटल्स में 7.6 करोड़ में ट्रांसफर किया गया था। अगर पिछले तीन आईपीएल सीजन की ही बात करें तो उन्होंने 35 विकेट चटकाए हैं और उनका औसत लगभग 6 का है। इस बार भी कई टीमें चाहेंगी कि अश्विन उनकी टीम से खेलें। कप्तानी के अनुभव और गेंदबाजी के अलावा अश्विन थोड़ी बहुत बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। 

Trent Boult

Image Source : IPLT20.COM
Trent Boult

ट्रेंट बोल्ट
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट इस वक्त दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार होते हैं। पिछले सीजन में वे मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे थे, लेकिन टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट के पास पावरप्ले में जल्दी विकेट लेने का हुनर है और हर टीम चाहती है कि ऐसा हो जाए। बाकी टीमें तो उन पर निशाना साधेंगी ही, लेकिन उम्मीद है कि उनकी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस भी उन्हें वापस लाने की कोशिश करेगी। जब जसप्रीत बुमराह और बोल्ट गेंदबाजी करते हैं तो विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना मुश्किल होता है। 

Pat Cummins

Image Source : PTI
Pat Cummins

पैट कमिंस
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व तेज गेंदबाज पैट कमिंस को आईपीएल 2020 की नीलामी में केकेआर ने 15.5 करोड़ में खरीदा था। हालांकि उनका ये सीजन अच्छा नहीं गया था। लेकिन जरूरत पड़ने पर नीचे के क्रम में उन्होंने बल्ले से जरूर कमाल किया था। ये बात सही है कि कमिंस को उतनी कीमत तो नहीं मिलेगी, जितनी इससे पहले मिली थी, लेकिन कई टीमों के टारगेट पर तो वे होंगे ही। 

kagiso Rabada

Image Source : IPLT20.COM
kagiso Rabada

कगिसो रबाडा
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा आईपीएल के सबसे ​बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। इससे पहले वे दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते रहे हैं, लेकिन इस बार टीम ने उन्हीं के जोड़ीदार एनरिच नोर्खिया को रिटेन किया, लेकिन रबाडा को रिलीज कर दिया। आईपीएल 2022 में ही रबाडा ने 8.14 की औसत से 15 विकेट लिए। दिल्ली कैपिटल्स ने रबाडा को 2017 में 4.2 करोड़ में खरीदा था। इस वे कई टीमों के टारगेट पर होंगे, खुद दिल्ली कैपिटल्स की टीम भी उन पर फिर से बोली लगा सकती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement