Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अर्शदीप सिंह चकनाचूर करेंगे जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल का बड़ा कीर्तिमान!

Arshdeep Singh : आयरलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में अपने कप्‍तान जसप्रीत बुमराह के सामने ही अर्शदीप सिंह उनका एक बड़ा कीर्तिमान तोड़ने की कगार पर हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 17, 2023 15:32 IST
Arshdeep SIngh - India TV Hindi
Image Source : GETTY अर्शदीप सिंह

IND vs IRE Arshdeep Singh : भारत और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 18 अगस्‍त से शुरू होने जा रही है। इसके लिए टीम इंडिया इस वक्‍त आयरलैंड में ही है और तैयारी जारी है। इस पूरी सीरीज में कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है। वहीं टीम में अर्शदीप सिंह भी शामिल हैं, जो तेज गेंदबाजी में कप्‍तान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलते हुए नजर आएंगे। इस बीच सीरीज में अर्शदीप सिंह एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। वो भी एक नहीं, बल्कि दो दो प्‍लेयर्स के रिकॉर्ड उनके निशाने पर होंगे, जो एक ही झटके में टूट सकते हैं। 

अर्शदीप सिंह अब तक टी20 इंटरनेशनल में ले चुके हैं 48 विकेट 

भारत के उभरते हुए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह टी20 इंटरनेशनल में एक बड़ा कीर्तिमान बना सकते हैं। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिससे वे जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल से आगे निकल जाएंगे। करीब 24 साल के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह अब तक खेले गए 31 T20I मैचों में 8.52 की स्ट्राइक रेट से 48 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। अब उन्‍हें अपने 50 विकेट पूरे करने के लिए केवल दो विकेट और चाहिए। जो वे इस सीरीज में पूरे कर सकते हैं। बात अगर जसप्रीत बुमराह की करें तो उन्‍होंने अपने 41 टी20 इंटरनेशनल मैच को खेलते हुए ये ये मुकाम को हासिल किया था, वहीं युजवेंद्र चहल ने तो 34 मैचों में ही अपने 50 विकेट पूरे कर लिए थे। यानी अगर अर्शदीप सिंह एक से दो मैच में दो और विकेट ले लेते हैं तो चहल और बुमराह दोनों पीछे छूट जाएंगे। 

टीम इंडिया के लिए अब तक सात गेंदबाज टी20 इंटरनेशनल में ले चुके हैं 50 विकेट 
जहां तक टीम इंडिया के लिए सबसे तेज 50 विकेट टी20 इंटरनेशनल में करने का सवाल है तो वहां पर कुलदीप यादव का जलवा है। उन्‍होंने केवल 30 मैच खेलकर ही अपने 50 विकेट पूरे कर लिए थे। बाकी भारत के अब तक साल गेंदबाज ऐसे हुए हैं, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल में 50 विकेट लिए हैं। युजवेंद्र चहल 96 विकेट लेकर टॉप पर हैं, वहीं भुवनेश्‍वर कुमार के 90 विकेट हैं। हार्दिक पांड्या भी अब तक 73 विकेट ले चुके हैं। बाकी गेंदबाजों की बात की जाए तो उसमें रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा का नाम है। अब अर्शदीप सिंह ऐसा करने वाले भारत के आठवें गेंदबाज बन सकते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी पर गहराया संकट, एशिया कप 2023 से हो सकता है बाहर!

IND vs IRE : पहले टी20 में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement