Friday, March 29, 2024
Advertisement

इंग्लैंड से खेला वनडे और टेस्ट क्रिकेट, अब इस खिलाड़ी ने जिम्बाब्वे के लिए टी20 में किया डेब्यू

Gary Ballance Debut: इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और बाएं हाथ के बल्लेबाज गैरी बैलेंस ने जिम्बाब्वे क्रिकेट के साथ शुरू की नई पारी।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 12, 2023 17:11 IST
Gary ballance, zim vs ire- India TV Hindi
Image Source : GETTY/ESPN गैरी बैलेंस

Gary Ballance Debut: जिम्बाब्वे और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हरारे में हो चुका है। आयरलैंड की मेजबानी कर रही जिम्बाब्वे की टीम इस सीरीज में कई युवाओं के साथ उतरी है और अपने सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला किया है। हालांकि पहले टी20 मैच में जिम्बाब्वे की तरफ से एक ऐसे खिलाड़ी ने डेब्यू किया है, जो पहले ही इंग्लैंड के लिए वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेल चुका है। यहां बात हो रही है इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज गैरी बैलेंस की।

जिम्बाब्वे में जन्मे बाएं हाथ के बैलेंस ने इंग्लैंड के लिए 2013 में वनडे और एक साल बाद यानी 2014 में टेस्ट में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के लिए 39 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले और इस दौरान 4 शतक और 9 अर्धशतक की मदद से 1795 रन बनाए। 

जिम्बाब्वे क्रिकेट से किया दो साल का करार

बैलेंस का टेस्ट में प्रदर्शन ज्यादा प्रभावी रहा था और एक समय वह इंग्लैंड की टीम का अहम हिस्सा रहे थे। लेकिन 2017 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद वह क्रिकेट से दूर हो गए। लेकिन 6 साल बाद एक बार फिर से वह क्रिकेट के मैदान पर उतर चुके हैं और इस बार उन्होंने जिम्बाब्वे के साथ अपनी दूसरी पारी शुरू की है। गौरतलब है कि 33 साल के स्टार बल्लेबाज गैरी बैलेंस ने दो साल के लिए जिम्बाब्वे क्रिकेट के साथ करार किया है और इस दौरान वह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोनों के लिए उपलब्ध रहेंगे। इसी कड़ी में उन्होंने जिम्बाब्वे की तरफ से गुरुवार (12 जनवरी 2023) को आयरलैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू भी कर लिया है।

टेस्ट में बैलेंस ने छोड़ी छाप

बैलेंस के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 2013 में आयरलैंड के खिलाफ ही अपना वनडे डेब्यू किया था और फिर श्रीलंका के खिलाफ 2015 में अपना आखिरी एकदिवसीय मुकाबला खेला। उन्होंने दो साल के अपने वनडे करियर में 16 मैच खेले और 21.21 की औसत और दो अर्धशतक की मदद से 297 रन बनाए। बैलेंस वनडे फॉर्मेट में उतने प्रभावी नहीं रहे लेकिन 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू करने के बाद जबरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने इसके बाद 3 साल के अपने करियर में 23 मैचों में 37.45 की औसत से 1498 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक और सात अर्धशतक भी निकले।

भारत के खिलाफ टेस्ट में खतरनाक रिकॉर्ड

बैलेंस भारत के खिलाफ सबसे सफल रहे और 7 पारियों में 71.85 की औसत से 503 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और इतने ही अर्धशतक भी लगाए। बैलेंस ने अपना बेस्ट प्रदर्शन भी भारत के खिलाफ किया जब उन्होंने 2014 में साउथम्पटन में 156 रन की शतकीय पारी खेली। 

जिम्बाब्वे की टीम:

क्रेग एर्विन (कप्तान), गैरी बैलेंस, रेयान बर्ल, तेंदाई चतारा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काइया, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेवेरे, तदिवानशे मारुमनी, वेलिंगटन मसाकाद्जा, टोनी मुनयोंगा, रिचर्ड नगारवा, विक्टर न्याउची, सीन विलियम्स

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement