Monday, June 17, 2024
Advertisement

ODI क्रिकेट में ऐसा करने वाले अकेले बल्लेबाज हैं ग्लेन मैक्सवेल, कोई और आसपास भी नहीं

ग्लेन मैक्सवेल अकेले ऐसे ​बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे की दूसरी पारी में यानी चेज करते हुए दोहरा शतक लगाया है। बाकी जो भी डबल सेंचुरी आई हैं, वे सब पहली पारी में आई हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 21, 2024 15:58 IST
Glenn Maxwell- India TV Hindi
Image Source : AP ODI क्रिकेट में ऐसा करने वाले अकेले बल्लेबाज हैं ग्लेन मैक्सवेल, कोई और आसपास भी नहीं

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने जब साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर के रूपसिंह स्टेडियम में वनडे क्रिकेट में जब पहला दोहरा शतक लगाया था, तब किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि जो रास्ता उन्होंने खोला है, उस पर आने वाले वक्त में दुनिया के कई और बल्लेबाज भी चलेंगे। सचिन ने तो केवल 200 रन ही बनाए थे, इसके बाद इससे भी बड़ी पारियां खेली गईं। लेकिन मजे की बात ये है कि इसके बाद कई सारी डबल सेंचुरी वनडे की पहली पारी में ही आईं। लेकिन साल 2023 में ग्लेन मैक्सवेल ने वो भी कारनामा कर दिया, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। 

वनडे की पहली पारी में लगे खूब शतक 

दरअसल सचिन तेंदुलकर ने वनडे में जो दोहरा शतक लगाया था, वो मैच की पहली पारी में आया था। इसके बाद वीरेंद्र सहवाग से लेकर ईशान किशन तक कई बल्लेबाजों ने दोहरे शतक लगाए। भारत के रोहित शर्मा ने तो कई सारे दोहरे शतक जड़े। लेकिन इसके बाद भी मैच की दूसरी पारी में कोई दोहरा शतक नहीं आया था। साल 2023 के वनडे विश्व कप में ग्लेन मैक्सवेल ने भी ये भी कर दिया। वो भी वर्ल्ड कप में। उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच की दूसरी पारी में नाबाद 201 रन की पारी खेली थी। 

ग्लेन मैक्सवेल ने तोड़ा था पाकिस्तान के फखर जमां का रिकॉर्ड 

इससे पहले की बात करें तो वनडे की दूसरी पारी का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 193 रन था, जो पाकिस्तान के फखर जमां ने साल 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। अब दूसरी पारी का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 201 रन है, जो ग्लेन मैक्सवेल ने बनाए थे। इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था और ना ही इसके बाद अभी तक हो पाया है। 

वनडे की दूसरी पारी में एक और दोहरे शतक का इंतजार 

जिस तरह से वनडे में दोहरा शतक नहीं लगा था, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने ऐसा कर पूरी दुनिया को अचरज में डाल दिया, यही काम मैक्सवेल ने भी किया। देखना होगा कि जिस तरह से वनडे की पहली पारी में कई दोहरे शतक लगे, उसी तरह मैच की दूसरी पारी में भी क्या अब दोहरे शतक लगने शुरू होंगे या फिर इसके लिए अभी और लंबा इंतजार करना पड़ेगा। 

यह भी पढ़ें  

क्या विराट कोहली दोहरा पाएंगे साल 2016 वाला कारनामा, बस इतने ही रन चाहिए

KKR vs SRH: आज जीते तो सीधा फाइनल, प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement