Friday, May 03, 2024
Advertisement

हरियाणा ने विजय हजारे ट्रॉफी को पहली बार किया अपने नाम, फाइनल में राजस्थान को दी रोमांचक मात

Vijay Hazare Trophy: हरियाणा की टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी 2023-24 के फाइनल मुकाबले में राजस्थान की टीम को 30 रनों से मात देने के साथ पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया है। खिताबी मुकाबले में हर्षल पटेल ने 3 विकेट लेने के साथ टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: December 16, 2023 22:28 IST
Haryana Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER हरियाणा क्रिकेट टीम

विजय हजारे ट्रॉफी के 2023 के खिताब को हरियाणा की टीम ने अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। फाइनल मुकाबले में हरियाणा का सामना राजस्थान के खिलाफ था, जिसमें मैच के दौरान कई सारे उतार-चढ़ाव देखने को मिले लेकिन आखिर में हर्षल पटेल की शानदार गेंदबाजी के दम पर हरियाणा इस मैच को 30 रनों से अपने नाम करने में कामयाब रही। इस पूरे टूर्नामेंट में हरियाणा ने बिना कोई मुकाबला गंवाए ट्रॉफी को जीता है। फाइनल में उनके लिए बल्ले से अंकित कुमार ने शानदार 88 रनों की पारी खेली जिसकी बदौलत टीम 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 287 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो सकी थी।

अभिजीत और कुणाल ने मैच को बनाया रोमांचक, हर्षल ने कराई हरियाणा की वापसी

फाइनल मुकाबले में 288 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही। टीम ने अपने पहले तीन विकेट सिर्फ 12 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे, जिसमें कप्तान दीपक हूडा का विकेट भी शामिल था। इसके बाद 80 के स्कोर पर राजस्थान को चौथा झटका लगा। यहां से अभिजीत तोमर ने कुणाल सिंह राठौड़ के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी करने के साथ राजस्थान को पूरी तरह से मुकाबले में वापस ला दिया था। इस खतरनाक हो रही साझेदारी को हरियाणा टीम का हिस्सा हर्षल पटेल ने तोड़ा जब उन्होंने अभिजीत का विकेट हासिल करते हुए राजस्थान को मुकाबले में बड़ा झटका दिया।

अभिजीत इस मैच में 129 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 106 रनों की पारी खेलकर वापस लौटे। इसके बाद हर्षल ने कुणाल सिंह को भी पवेलियन भेजने के साथ हरियाणा की पकड़ पूरी तरह से मुकाबले में मजबूत कर दी थी। कुणाल 65 गेंदों में 79 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। राजस्थान की पारी 48 ओवरों में 257 रन बनाकर सिमट गई। हरियाणा की तरफ से इस मैच में गेंद से हर्षल पटेल और सुमित कुमार ने 3-3 विकेट हासिल किए तो वहीं अंशुल कंबोज और राहुल तेवतिया को दो-दो विकेट अपने नाम किए।

हरियाणा की तरफ से अंकित ने बल्ले से निभाई अहम भूमिका

इस मुकाबले में हरियाणा टीम की बल्लेबाजी को लेकर बात की जाए तो उनकी भी शुरुआत काफी खराब देखने को मिली जिसमें टीम ने तीन के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट गंवा दिया था। इसके बाद अंकित ने हिमांशु राणा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी निभाई हालांकि 41 के स्कोर पर हिमांशु के रूप में हरियाणा ने अपना दूसरा विकेट गंवा दिया। इसके बाद अंकित और हरियाणा टीम के कप्तान अशोक मनेरिया के बीच तीसरे विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी ने टीम को एक बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर करने में अहम भूमिका निभाई। अंकित इस मैच में 91 गेंदों का सामना करने के बाद 12 चौके और एक छक्के की मदद से 88 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। इसके अलावा मनेरिया ने भी 70 रनों की अहम पारी खेली। इन दोनों की पारियों के चलते हरियाणा 287 के स्कोर तक पहुंच सकी। राजस्था के लिए इस मैच में गेंद से अनिकेत चौधरी ने 4 जबकि अराफात खान ने 2 तो राहुल चाहर ने 1 विकेट हासिल किया।

ये भी पढ़ें

IND vs SA: वनडे सीरीज में किस नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे संजू सैमसन, कप्तान राहुल ने कर दिया साफ

IND vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच कब और कहां खेला पहला वनडे मैच? जानें कैसा रहा रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement