Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच में 26 साल पहले सईद अनवर ने रचा था बड़ा कीर्तिमान, आज तक टूटा ही नहीं

IND vs PAK : भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब से करीब 26 साल पहले 1997 में मुकाबला खेला गया था, जिसमें सईद अनवर ने जो कमाल की बल्‍लेबाजी की थी, उसे आज भी याद किया जाता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 17, 2023 18:08 IST
Saeed Anwar - India TV Hindi
Image Source : GETTY सईद अनवर

IND vs PAK : भारत और पाकिस्‍तान के बीच जब भी क्रिकेट मुकाबला होता है तो रोमांच अपने चरम पर होता है। अब तो फिर भी कम मुकाबले होते है, लेकिन अब से करीब 15 साल पहले भारत और पाकिस्‍तान के बीच अक्‍सर मुकाबला हुआ करता था और उसमें हाई वोल्‍टेज ड्रामा अपने शिखर पर होता था। अब एशिया कप में कम से दो बार भारत और पाकिस्‍तान की टीमें भिड़ती हुई नजर आ सकती हैं, वहीं विश्‍व कप 2023 में भी कम से एक मैच होगा। इसका शेड्यूल सामने आ चुका है। अब से करीब 26 साल पहले पाकिस्‍तान के सलामी बल्‍लेबाज सईद अनवर ने एक बड़ा कीर्तिमान बनाया था, जो तब से लेकर आज तक टूटा ही नहीं है। जो लोग 2000 के आसपास क्रिकेट के शौकीन रहे हैं, उन्‍हें इसके बारे में पता होगा, लेकिन नई पीढ़ी इसके बारे में कम ही जानती होगी।

साल 1997 में टीम इंडिया के खिलाफ सईद अनवर ने खेली थी 194 रनों की शानदार पारी 

साल 1997 और तारीख 21 मई। इस दिन चेन्‍नई में भारत और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला शुरू हुआ। ये इंडिपेंडेंस कप का एक मुकाबला था। टीम इंडिया के कप्‍तान सचिन तेंदुलकर और पाकिस्‍तानी टीम की कमान रमीज राजा के हाथ में थी। इस मैच में बतौर सलामी बल्‍लेबाज सईद अनवर और शाहिद अफरीदी ओपनिंग के लिए उतरे। अफरीदी 5 रन बनाकर आउट हो गए। रमीज राज ने 22 रन बनाए। एजाज अहमद भी 39 रन पर पवेलियन लौट गए। लेकिन एक बल्‍लेबाज जो आउट नहीं हो रहा था और आक्रामक अंदाज में तेजी से रन बनाए जा रहा था, वो थे सईद अनवर। एक छोर से एक के बाद एक विकेट निकलते जा रहे थे, लेकिन सईद अनवर आउट होने का नाम नहीं ले रहे थे। सईद अनवर पहले अपना अर्धशतक पूरा करते हैं, उसके बाद शतक लगाते हैं और उसके बाद 150 का आंकड़ा भी पार कर जाते हैं। जब टीम का स्‍कोर 297 रन हो चुका होता है, जब 194 के स्‍कोर पर सईद अनवर आउट होते हैं, जब तक वे 146  गेंद पर 22 चौके और पांच छक्‍के पीट चुके होते हैं। उन्‍हें कप्‍तान सचिन तेंदुलकर सौरव गांगुली के हाथों आउट कराते हैं। भारत और पाकिस्‍तान के बीच खेले गए वनडे इतिहास के सारे मैचों की ये सबसे बड़ी व्‍यक्तिगत पारी है। ये रिकॉर्ड आज तक टूटा नहीं हैं। 

विराट कोहली ने साल 2012 में पाकिस्‍तान के खिलाफ बनाए थे 183 रन 
साल 2012 में टीम इंडिया के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली इसके करीब तक पहुंचे, लेकिन इसे तोड़ने में कामयाब नहीं हो पाए। बांग्‍लादेश के ढाका में विराट कोहली ने 18 मार्च 2012 को 183 रनों की पारी पाकिस्‍तान के खिलाफ खेली थी, लेकिन वे सईद अनवर के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए थे। हालांकि ये भी पारी किसी भारतीय बल्‍लेबाज की ओर से पाकिस्‍तान के खिलाफ खेली गई सबसे बड़ी पारी है। इसके बाद तीसरे नंबर की बात की जाए तो ये एमएस धोनी के नाम है। उन्‍होंने विशाखापट्टनम में पांच अप्रैल 2005 को 148 रन ठोक दिए थे। ये एमएस धोनी के करियर का शुरुआती दौर था, इस पारी के बाद ही एमएस धोनी पूरी दुनिया में छा गए और आज तक उनका जलवा बना हुआ है। अब भारत और पाकिस्‍तान के बीच वाले कुछ ही महीनों में तीन से चार बार आमना सामना होगा, देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या भारत या फिर पाकिस्‍तान का कोई बल्‍लेबाज इस कीर्तिमान को तोड़ पाता है या फिर कुछ दिन और इंतजार करना होगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup में कैसे हैं भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच के आंकड़े, ये देख चौंक सकते हैं आप

अर्शदीप सिंह चकनाचूर करेंगे जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल का बड़ा कीर्तिमान!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement