Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Test Cricket: ICC चेयरमैन ने क्यों कहा टेस्ट क्रिकेट खतरे में, जानिए वजह

आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले की मानें तो टेस्ट क्रिकेट का भविष्य अच्छा नजर नहीं आता। आने वाले वक्त में यहां भी लीग गेम्स का चलन बढ़ने वाला है। 

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 04, 2022 14:24 IST
आईसीसी चेयरमैन ग्रेग...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने टेस्ट क्रिकेट के भविष्य पर दी चेतावनी

Highlights

  • आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने टेस्ट क्रिकेट के भविष्य पर दी चेतावनी
  • भविष्य में कम हो सकती हैं टेस्ट क्रिकेट मैच की संख्या
  • लीग क्रिकेट की लोकप्रियता से टेस्ट क्रिकेट को खतरा

आने वाले वक्त में वर्ल्ड क्रिकेट की तस्वीर काफी हद तक फुटबॉल जैसी हो सकती है। फुटबॉल की ही तरह क्रिकेट में भी इंटरनेशनल मुकाबलों की संख्या में गिरावट आ सकती है। आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले की मानें तो खासकर टेस्ट क्रिकेट का भविष्य अच्छा नजर नहीं आता। यानी यहां भी लीग गेम्स का चलन बढ़ने वाला है। आईपीएल, बिग बैश लीग के तर्ज पर कई और टूर्नामेंट नजर आ सकते हैं।  

आईसीसी चेयरमैन की चेतावनी, खतरे में टेस्ट क्रिकेट

चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने चेतावनी दी है कि घरेलू टी20 लीगों की बढती संख्या से बायलेटरल सीरीज छोटी होती जा रही है और अगले 10 सालों में इससे टेस्ट मैचों की संख्या में कटौती हो सकती है। नवंबर 2020 में आईसीसी चेयरमैन बने बार्कले ने कहा कि मौजूदा स्थिति में फ्यूचर कैलेंडर तैयार करने में आईसीसी को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

आईसीसी चेयरमैन ने कहा, ‘‘ हर साल महिला और पुरूष क्रिकेट का एक टूर्नामेंट है। इसके अलावा घरेलू लीग की संख्या भी बढ़ती जा रही है। इससे बायलेटरल सीरीज छोटी हो रही है। हम इसी कैलेंडर में तमाम मैचों को फिट करने की कोशिश कर रहे हैं।”

कई देशों की कमाई में आएगी गिरावट

बार्कले के मुताबिक, टी20 लीग के मुकाबलों की बढ़ती संख्या के कारण आने वाले समय में इसके दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम होंगे। कई देशों के खिलाड़ियों को खेलने का कम अनुभव मिलेगा और उनकी कमाई भी अभी के मुकाबले कम हो जाएगी। यानी डोमेस्टिक लीग अगर इसी तरह से खेली जाती रही या इसकी संख्या में इजाफा होता है तो आने वाले वक्त में स्कॉटलैंड, आयरलैंड जैसी टीमों का भारत, आस्ट्रेलिया या इंग्लैंड जैसी टीमों के खिलाफ खेलना नामुमकिन हो सकता है।

भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों पर नहीं होगा असर

आईसीसी के आलाकमान का मानना है कि आने वाले 15 सालों में टेस्ट क्रिकेट खेल का मजबूत हिस्सा तो बना रहेगा लेकिन मैचों की संख्या में कमी आ सकती है। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि भारत, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों पर इसका असर नहीं पड़ेगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement