Friday, May 03, 2024
Advertisement

ICC Rankings : भारत- ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग बराबर, फिर भी टीम इंडिया पीछे क्‍यों; पाकिस्‍तान को कैसे होगा फायदा!

ICC Rankings : आईसीसी की वनडे रैंकिंग में इस वक्‍त गजब का घमासान मचा हुआ है। ऑस्‍ट्रेलिया नंबर वन है, लेकिन पाकिस्‍तान के पास अब इस कुर्सी पर कब्‍जा जमाने का सुनहरा मौका है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 05, 2023 16:48 IST
Rohit Sharma Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Rahul Dravid

ICC Rankings India Australia pakistan  : टीम इंडिया के खिलाड़ी भले इस वक्‍त आईपीएल खेल रहे हों, लेकिन इस बीच टीम इंडिया को अच्‍छी खबर ये मिली कि भारतीय टीम अब टेस्‍ट की भी नंबर एक टीम बन गई है। टी20 में तो टीम इंडिया का नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा पहले से ही बना हुआ था। वहीं वनडे रैंकिंग इस वक्‍त गजब का रोमांच बना हुआ है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग यहां बराबर है, वहीं पाकिस्‍तान नंबर तीन पर है। अगर हम आपको वनडे की रैंकिंग बताएं तो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग 113 है। अब आपके मन में ये सवाल आ सकता है कि जब रेटिंग बराबर है तो टीम इंडिया यहां भी नंबर वन क्‍यों नहीं है। खास बात ये है कि टीम इंडिया अंकों के मामले में भी ऑस्‍ट्रेलिया से आगे है। भारतीय टीम के अंक जहां 5294 हैं, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के 3965 हैं। इसके बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया नंबर एक और टीम इंडिया नंबर दो पर क्‍यों है। वहीं नंबर तीन पर चल रही पाकिस्‍तानी टीम क्‍या नंबर एक पर कब्‍जा जमाने में कामयाब हो जाएगी। चलिए जरा इसी पर बात करते हैं। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की बराबर की रेटिंग 

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग 113 की है, जो हम आपको पहले ही बता चुके हैं। लेकिन आईसीसी ने अब से कुछ ही देर पहले साफ किया है कि ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग अगर दशमलव तक पता करें तो ये 113.286 है। वहीं टीम इंडिया की रेटिंग 112.683 की है। गणित के जानकार जानते हैं कि दशमलव के बाद अगर पांच के नीचे अगर संख्‍या है तो उसे पहले वाला अंक ही माना जाता है, लेकिन दशमलव के बाद अगर संख्‍या 5 से अधिक हो तो पहले वाले अंक को बढ़ा दिया जाता है। ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग 113.286 है, यानी इसे राउंड फिगर में 113 ही पढ़ा जाएगा। वहीं टीम इंडिया की रेटिंग 112.683 है, इसलिए इसे 113 पढ़ लिया जा रहा है। ये बहुत ही महीन मामला है, इसलिए इसे समझने में कुछ वक्‍त लगेगा, लेकिन हमने जो आपको बता बताई है, उम्‍मीद है कि आप समझ गए होंगे, इतना ही नहीं आप ये भी जान गए होंगे कि दशमलव के बाद के भी एक एक अंक का रेटिंग में कितना बड़ा योगदान होता है। 

पाकिस्‍तान के पास वनडे की नंबर वन टीम बनने का मौका 
अब आपको समझाते हैं कि क्‍या पाकिस्‍तान टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर वनडे की नंबर वन टीम बन सकती है। न्‍यूजीलैंड की टीम इस वक्‍त पाकिस्‍तान के दौरे पर है, जहां वो पांच वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है। सीरीज जब शुरू हुई तो पाकिस्‍तानी टीम आईसीसी की वनडे रैकिंग में नंबर पांच पर थी, लेकिन लगातार तीन मैच जीतने के बाद टीम अब नंबर तीन तक आ पहुंची है। नंबर तीन का मतलब ये हुआ कि अब टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के सिर पर भी नीचे जाने का खतरा मंडरा रहा है। वन डे सीरीज का चौथा मैच भी अगर पाकिस्‍तानी टीम जीत जाती है तो पक्‍का है कि उसकी भी रेटिंग 113 हो जाएगी। इसके बाद पाकिस्‍तान वनडे की नंबर एक टीम बन जाएगी। लेकिन ध्‍यान रखिएगा कि अभी सीरीज खत्‍म नहीं हुई है। अगर सीरीज का आखिरी मैच न्‍यूजीलैंड की टीम जीतने में कामयाब हो जाती है तो पाकिस्‍तान की रेटिंग फिर से 112 हो जाएगी और वे फिर से नंबर तीन पर आ जाएगी। लेकिन अगर आखिरी मुकाबला भी पाकिस्‍तानी टीम जीत जाती है तो उसकी रेटिंग 115 हो जाएगी और फिर वो नीचे जल्‍दी  नहीं आएगी। लेकिन तीसरा समीकरण ये भी है कि बचे हुए दोनों मुकाबले अगर न्‍यूजीलैंड की टीम जीत जाती है तो पाकिस्‍तान को भारी नुकसान होगा और टीम सीधे नंबर पांच पर जाकर गिरेगी। यानी पाकिस्‍तानी टीम नंबर एक बन तो सकती है, लेकिन उसे रिटेन करना इतना आसान भी नहीं होगा। देखना होगा कि पाकिस्‍तान बनाम न्‍यूजीलैंड सीरीज के बचे हुए दो मैचों का हाल क्‍या होगा। इस पर इन दो देशों की ही नहीं, बल्कि टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया की भी नजर होगी। 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement