Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टीम इंडिया की कुर्सी पर मंडराया खतरा, पाकिस्‍तान ने दी कड़ी चुनौती

ICC Rankings : पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच सीरीज खेली जा रही है, इसके खत्‍म होते ही आईसीसी रैंकिंग में बड़ा उलटफेर देखने के लिए मिल सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 04, 2023 14:34 IST
Rohit Sharma and babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and babar Azam

ICC Rankings IND vs AUS : आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन हो गई है। इससे पहले भारतीय टीम टी20 में भी नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए थी। वहीं वनडे की बात की जाए तो वहां भी टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया के बाद नंबर दो की कुर्सी पर काबिज है। हालांकि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग बराबर 113 है, लेकिन इसके बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया नंबर वन है और टीम इंडिया को नंबर दो से ही संतोष करना पड़ रहा है। इस बीच टीम इंडिया के लिए वनडे में नंबर वन पर पहुंचने की बात तो दूर है, अब नंबर दो पर भी खतरा मंडराता हुआ नजर आ रहा है। और ये खतरा कोई और नहीं, बल्कि पाकिस्‍तानी टीम ही बनी है, जो इस वक्‍त अपने ही देश में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है। पाकिस्‍तान ने अपने शुरुआती तीन मैच जीत लिए हैं और अगर जीत का ये सिलसिला जारी रहा तो वे टीम इंडिया को पछाड़ सकती है। लेकिन राहत की बात ये है कि पाकिस्‍तान को अपने दोनों मैच जीतने होंगे। नहीं तो उनका भी खेल खराब हो जाएगा। 

Rohit Sharma, Virat Kohli

Image Source : GETTY
Rohit Sharma, Virat Kohli

आईसीसी वनडे रैंकिंग में ऑस्‍ट्रेलिया और टीम इंडिया के बाद पाकिस्‍तान नंबर तीन पर  

आईसीसी की ओर से जारी की गई ताजा वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो 113 अंक लेकर ऑस्‍ट्रेलिया नंबर वन है, वहीं इतने ही अंकों के साथ टीम इंडिया नंबर दो की कुर्सी पर जमी हुई है। वहीं पाकिस्‍तान के अब 112 अंक हो गए हैं। चलिए अब जरा समझते हैं कि पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज के बचे हुए दो मैचों में क्‍या कुछ समीकरण रह सकते हैं। न्‍यूजीलैंड ने अगर चौथा मैच जीत लिया तो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, वहीं इंग्‍लैंड की टीम एक स्‍थान की छलांग लगाकर नंबर तीन पर आ जाएगी और पाकिस्‍तानी टीम नंबर तीन से चार पर चली जाएगी। ऐसे स्थिति में इंग्‍लैंड की रेटिंग 111 हो जाएगी, वहीं पाकिस्‍तान की रेटिंग 110 पर चली जाएगी। इसके बाद अगर आखिरी मैच भी न्‍यूजीलैंड ने अपने नाम किया तो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया तो वहीं रहेंगे, लेकिन न्‍यूजीलैंड की टीम 111 की रेटिंग के साथ नंबर तीन हो जाएगी। ऐसे में इंग्‍लैंड नंबर चार और पाकिस्‍तानी टीम नंबर पांच पर खिसक जाएगी। 

 

babar Azam and Mohammad Rizwan

Image Source : GETTY
babar Azam and Mohammad Rizwan

पाकिस्‍तान बनाम न्‍यूजीलैंड सीरीज से बदल जाएगी आईसीसी की वनडे रैंकिंग 
अब जरा समझते हैं कि अगर पाकिस्‍तान ने अगला यानी चौथा मैच भी जीत लिया तो क्‍या होगा। ऐसे में भारत, ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तानी टीम की रेटिंग बराबर 113 हो जाएगी। रेटिंग बराबर होने के बाद भी पाकिस्‍तानी टीम नंबर वन हो जाएगी। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया नंबर दो और टीम इंडिया नंबर तीन पर चली जाएगी। वहीं आखिरी मैच फिर से पाकिस्‍तान ने जीत लिया तो पाकिस्‍तान की 115 रेटिंग हो जाएगी, यानी टीम नंबर वन रहेगी। वहीं 113 की रेटिंग के साथ ऑस्‍ट्रेलिया नंबर दो और टीम इंडिया नंबर तीन पर चली जाएगी। लेकिन अगर चौथा मैच पाकिस्‍तान जीतने के बाद आखिरी मैच अगर हार जाता है तो ऑस्‍ट्रेलिया नंबर वन, टीम इंडिया नंबर दो और पाकिस्‍तानी टीम नंबर तीन पर ही रहेगी। कुछ कुछ ऐसा ही तब होगा, अगर न्‍यूजीलैंड चौथा मैच जीतकर आखिरी मुकाबला हार जाती है। यानी पाकिस्‍तान को नंबर वन बनने और टीम इंडिया को पीछे करने के लिए बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे। एक भी हार टीम का खेल बिगाड़ सकती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

OMG : 9 रन पर टीम ऑलआउट, 4 गेंद में मैच खत्‍म, इंटरनेशनल क्रिकेट में हुआ बड़ा कारनामा

इशान किशन का क्रेडिट ले गए सूर्यकुमार यादव! अब ये वीडियो हुआ वायरल

IPL 2023 Points Table : MI और CSK कैसे पहुंचेंगी प्‍लेऑफ में, यहां जानिए सारे समीकरण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement