Friday, May 03, 2024
Advertisement

ICC Rules: फ्री हिट पर इन 3 तरीकों से आउट हो सकता है बल्लेबाज, भारत-पाकिस्तान मैच के बाद चर्चा में आया ये नियम

ICC Rules: भारत-पाकिस्तान मैच में आखिरी ओवर के ड्रामे में विराट कोहली फ्री हिट बॉल पर क्लीन बोल्ड हो गए थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 25, 2022 13:52 IST
फ्री हिट पर इन 3 केस में...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फ्री हिट पर इन 3 केस में गिरता है विकेट

Highlights

  • फ्री हिट पर क्लीन बोल्ड होने पर डेड नहीं होती है बॉल
  • फ्री हिट पर भी चुनिंदा केस में गिरता है विकेट
  • भारत-पाकिस्तान मैच में विराट कोहली फ्री हिट पर हुए थे बोल्ड, फिर मिले थे भागकर 3 रन

ICC Rule: भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 राउंड में रोमांचक मुकाबला खेला गया। कांटे की इस टक्कर में आखिरी गेंद पर टीम इंडिया ने बाजी मारी। इस मैच का आखिरी ओवर खासा पॉपुलर हुआ जिसमें सबकुछ देखने को मिला। पाकिस्तानी स्पिनर मोहम्मद नवाज का यह ओवर काफी चर्चा का विषय बना। इस ओवर में दी गई कमर से ऊपर की नो बॉल पर जहां विवाद छिड़ा। वहीं इस ओवर में फ्री हिट पर विराट कोहली बोल्ड हुए और इसके बाद लिए गए तीन रनों पर भी काफी चर्चा हुई।

दरअसल हर तरफ यह सवाल था कि फ्री हिट पर बोल्ड होने पर बॉल डेड होती है या नहीं? इसको लेकर कई प्रतिक्रियाएं सोशल मीडिया पर सामने आईं। लेकिन कई क्रिकेटर और खुद अंपायरिंग में झंडे गाढ़ने वाले साइमन टफेल ने इस पर प्रतिक्रियाएं दी और असल नियम को समझाया। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) का नियम जो कहता है उस हिसाब से गेंद डेड नहीं होती है लेकिन बस इतना है कि अलग-अलग कंडीशन पर रन किसे मिलते हैं उसमें अंतर होता है।

क्या कहता है ICC का नियम?

अगर आईसीसी के नियम की मानें तो बल्लेबाज अगर फ्री हिट पर कैच आउट होता है तो उसे आउट नहीं दिया जाता और रन उसके खाते में जाते हैं। वहीं अगर बल्लेबाज प्लेड ऑन होता है यानी गेंद बल्ले से लगकर स्टंप में लगती है तो भी जितने रन आप दौड़ कर लेते हैं वो बल्लेबाज को ही मिलते हैं। लेकिन अगर गेंद बल्ले से नहीं लगी और बल्लेबाज क्लीन बोल्ड होता है तो उस केस में भी गेंद मानी जाती है और रन बाय (Bye) के रूप में दिए जाते हैं। यह मुद्दा तब गर्म हुआ जब पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली मोहम्मद नवाज की फ्री हिट बॉल पर क्लीन बोल्ड हुए थे।

फ्री हिट पर इन 3 कंडीशन में मिलता है विकेट?

अब अगर बात करें फ्री हिट पर आउट होने कि तो ऐसा भी होता है। हालांकि, उसके लिए कुछ चुनिंदा केस हैं। आईसीसी के क्लॉज 21.19.2 पर नजर डालें तो कोई भी बल्लेबाज फ्री हिट पर तीन कंडीशन में आउट हो सकता है। 

पहला 

  • अगर बल्लेबाज रनआउट होता है फ्री हिट वाली बॉल पर तो उसे आउट दिया जाएगा।

दूसरा

  • अगल बल्लेबाज किसी फील्डर के थ्रो को जानबूझ कर रोकता है और ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड का दोषी पाया जाता है तो उसे आउट दिया जा सकता है।

तीसरा

  • अगर फ्री हिट गेंद को कोई बल्लेबाज दो बार बल्ले से मारता है या फिर हाथ से बॉल को रोकता है (स्टंप पर जाते हुए, Handling The Ball) तो भी उसे आउट दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:-

Dinesh Karthik: 'थैंक्स मुझे बचाने के लिए,' दिनेश कार्तिक ने सिडनी पहुंचते ही अश्विन से ऐसा क्यों कहा?

'उनको अंदर से खबर मिली होगी...,' भारत के पाकिस्तान दौरे पर नहीं जाने वाले बयान पर गावस्कर ने यह क्या बोल दिया?

IND vs NED Sydney Weather Report: सिडनी में नीदरलैंड से होगी टीम इंडिया की भिड़ंत, बारिश बन सकती है विलेन?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement