Monday, May 06, 2024
Advertisement

आईसीसी टी20 रैंकिंग में बा​बर आजम को नुकसान, ये ​बल्लेबाज निकला आगे

आईसीसी की ओर से जारी की गई लेटेस्ट टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव नंबर एक पर हैं। इस बीच पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को एडन मारक्रम ने पीछे कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 24, 2024 15:13 IST
babar azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY आईसीसी टी20 रैंकिंग में बा​बर आजम को नुकसान, ये ​बल्लेबाज निकला आगे

ICC T20 Rankings: आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। वैसे तो अभी दुनियाभर में ज्यादा मुकाबले नहीं हो रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टी20 मैचों की सीरीज जारी है। इसमें पाकिस्तान की कप्तानी बाबर आजम कर रहे हैं। इस बीच भले ही बा​बर आजम फिर से अपनी टीम के कप्तान गए हों, लेकिन टी20 की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें उन्हें नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है। हालांकि भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। 

सूर्यकुमार यादव नंबर वन की कुर्सी पर बरकरार 

आईसीसी की ओर से टी20 की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें भारत के सूर्यकुमार यादव 861 की रेटिंग के साथ नंबर एक बने हुए हैं। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं, इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है। 

बाबर आजम को एडन मारक्रम ने पछाड़ा 

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने हाल ही में टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 3000 रन पूरे किए थे, उन्होंने बाबर आजम और विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा था, लेकिन इसके बाद भी उन्हें लेटेस्ट रैंकिंग में कोई फायदा मिलता हुआ नहीं दिख रहा है। उनकी रेटिंग 800 की है। इस बीच साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम एक पायदान आगे चले गए हैं। वे अब चौथे नंबर पर आ गए हैं और उनकी रेटिंग 755 की है। मारक्रम के कारण पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को नुकसान हुआ है। वे एक स्थान नीचे खिसक कर नंबर 5 पर चले गए हैं। 

यशस्वी जायसवाल भी टॉप 10 में बने हुए हैं 

टॉप 5 बल्लेबाजों के बाद छठे स्थान पर भारत के यशस्वी जायसवाल हैं, जिनकी रेटिंग इस वक्त 714 की चल रही है। 689 की रेटिंग के साथ साउथ अफ्रीका के राइली रूसो सातवें नंबर पर हैं। इंग्लैंड के जॉस बटलर 680 की रेटिंग के साथ अब एक स्थान की उछाल के साथ आठवें नंबर पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के फिन ऐलन एक स्थान नीचे यानी नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग 666 की है। साउथ अफ्रीका के रीजा हेड्रिक्स 660 की रेटिंग के साथ अभी भी नंबर 10 पर बने हुए हैं। 

यह भी पढ़ें 

इरफान पठान ने चुने टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 खिलाड़ी, हार्दिक पांड्या के साथ ये शर्त

रुतुराज गायकवाड ने बदल दी ऑरेंज कैप की लिस्ट, अचानक लगाई लंबी छलांग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement