Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

ग्रुप A से कौन सी टीम करेगी T20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में एंट्री, इन 2 टीमें का दावा सबसे मजबूत

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया का सुपर 8 में जाना करीब करीब पक्का है। लेकिन दूसरी टीम यूएसएस और पाकिस्तान में से कौन सी होगी, ये देखना अभी बाकी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 11, 2024 13:32 IST
team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY ग्रुप A से कौन सी टीम करेगी T20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में एंट्री

T20 World Cup 2024 Super 8: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब सुपर 8 में जाने की रेस काफी तेज हो चुकी है। इस बार के विश्व कप में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसके लिए कुल 4 ग्रुप ​बनाए गए हैं। हर ग्रुप में 5 टीमों को रखा गया है। सभी टीमें अपने ग्रुप की दूसरी टीम से एक एक मुकाबला खेलेंगी, यानी लीग में सभी टीमें चार मैच खेलने होंगे। इसके बाद जो 2 टीमें अपने ग्रुप में टॉप पर रहेंगी, वो सीधे सुपर 8 में चली जाएंगी। यानी हर ग्रुप से कुल 3 टीमों सफर समाप्त हो जाएगी। बाकी जो 8 टीमें बचेंगी, वो सेमीफाइनल में जाने के लिए एक दूसरे भिड़ेंगी। इस बीच चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि ग्रुप ए यानी जिसमें भारत और पाकिस्तान हैं, उसमें से दो कौन सी टीमें हैं, जो सुपर 8 के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। 

टीम इंडिया का सुपर 8 में जाना करीब करीब पक्का 

ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान के अलावा जो और टीमें शामिल हैं, उसमें मेजबान यूएसए, कनाडा और आयरलैंड शामिल हैं। बात पहले टीम इंडिया की संभावनाओं पर करते हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने अब तक कुल दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत दर्ज की है। पहले भारत ने आयरलैंड को हराया और इसके बाद एक बड़े और रोचक मैच में पाकिस्तान को भी मात देने में कामयाबी हासिल की। भारतीय टीम के पास चार अंक हैं और उसका नेट रन रेट भी प्लस में 1.455 का है। भारतीय टीम सुपर 8 में अभी तक तो नहीं पहुंची है, लेकिन इस बात की संभावना काफी कम है कि अब यहां से टीम सुपर 8 में ना जाए पाए। भारत को अभी दो और मैच खेलने हैं। यूएसए और कनाडा में से किसी एक से मैच जीतने के बाद ही टीम सुपर 8 में चली जाएगी। हालांकि टीम की कोशिश होगी अपने सारे मैच जीतकर जाए। 

यूएसए की टीम भी सुपर 8 में जाने की दावेदार 

अब बात करते हैं यूएसए की टीम की। यूएसए ने भी अप्रत्याशित रूप से अपने दोनों मैच जीत लिए हैं। टीम ने पहले कनाडा को हराया, इसके बाद पाकिस्तान को भी हराने में कामयाबी हासिल कर ली है। अब उसके पास चार अंक हो गए हैं और नेट रन रेट भी 0.626 का है। यानी टीम अभी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। यानी दावेदारी तो उसकी भी मजबूत नजर आ रही है। यूएसए को अभी दो और मैच खेलने हैं। अभी उसका मुकाबला भारत और आयरलैंड से होना है। यानी यूएसए की टीम यहां एक भी मैच और जीत जाती है तो उसकी भी सीट सुपर 8 में पक्की हो जाएगी। 

 

कनाडा और आयरलैंड की दावेदार थोड़ी कमजोर 

तीसरी टीम कनाडा की संभावना भी जान लीजिए। कनाडा की टीम ने अभी तक इस साल टी20 वर्ल्ड कप में दो मैच खेले हैं, इसमें से एक में जीत और दूसरे में हार मिली है। टीम के पास दो अंक हैं और नेट रन रेट की अगर बात की जाए तो वो -0.274 का है। कनाडा को अभी भारत और पाकिस्तान से खेलना बाकी है। इन दोनों टीमों को हराना वैसे तो मुश्किल काम है, लेकिन अगर टीम को सुपर 8 में जाना है तो इन दोनों को हराकर कम से कम 6 अंक जुटाने होंगे। आयरलैंड का भी समीकरण काफी कमजोर है। टीम ने अभी तक दो मैच खेले हैं और दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन टीम के अब दो मैच बाकी हैं। टीम को अगर सुपर 8 में जाना है तो अपने दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे, साथ ही बाकी टीमों पर भी निर्भर रहना होगा। कुल मिलाकर देखें तो आयरलैंड की सुपर 8 में जाने की संभावना काफी कम है। 

पाकिस्तान के लिए भी आगे जाना मुश्किल 

अब बात करते हैं इस साल के टी20 विश्व कप में बेहद खराब प्रदर्शन करने वाली पाकिस्तान की। पाकिस्तान की टीम अब तक दो मैच इस टूर्नामेंट में खेल चुकी है। लेकिन दोनों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है। पहले उसे यूएसए ने पटकनी दी और इसके बाद टीम इंडिया ने भी चारो खाने चित्त कर दिया। पाकिस्तान को अभी कनाडा और आयरलैंड से मैच खेलना है। अगर टीम इन दोनों मुकाबलों को जीत जाती है तो भी उसकी सीट टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में पक्की नहीं हो पाएगी। इसक लिए जरूरी होगा कि आयरलैंड की टीम यूएसए को हरा दे। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो अभी ग्रुप ए से सबसे प्रबल दावेदार भारत और यूएसए की टीम ही नजर आ रही है। 

यह भी पढ़ें 

एनरिक नोर्खिया ने टी20 वर्ल्ड कप में किया कमाल, उमर गुल की बराबरी पर पहुंचे

जीतकर भी सुपर-8 में नहीं पहुंची साउथ अफ्रीका, ग्रुप-डी में अब इस तरह का बन रहा समीकरण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement