Saturday, June 15, 2024
Advertisement

एनरिक नोर्खिया ने टी20 वर्ल्ड कप में किया कमाल, उमर गुल की बराबरी पर पहुंचे

SA vs BAN: साउथ अफ्रीका की बांग्लादेश पर जीत के साथ ही एनरिख नोर्खिया ने टी20 वर्ल्ड कप में एक नया मुकाम हासिल कर लिया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 11, 2024 12:07 IST
Anrich Nortje- India TV Hindi
Image Source : GETTY एनरिक नोर्खिया ने टी20 वर्ल्ड कप में किया कमाल, उमर गुल की बराबरी पर पहुंचे

 

South africa vs Bangladesh: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोचक मुकाबले जारी हैं। हर दिन टीमें एक दूसरे से भिड़ रही हैं। इस बीच नए नए कीर्तिमान बन रहे हैं और अब तो सुपर 8 में जाने की रेस भी तेज हो गई है। सोमवार को साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच एक शानदार मैच हुआ। जिसमें पल पल बदलाव देखने के लिए मिला, लेकिन आखिर में साउथ अफ्रीक ने चार रन से बाजी मार ली। इस जीत में साउथ अफ्रीका के एनरिख नोर्खिया का भी बड़ा योगदान रहा। उन्होंने अब पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज उमर गुल की बराबरी कर ली है। हालांकि श्रीलंका के अजंता मेंडिस नंबर वन हैं। हम यहां बात कर रहे हैं टी20 वर्ल्ड कप में एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की। 

एनरिख नोर्खिया ने बांग्लादेश के अब तक चटका दिए हैं 9 विकेट 

साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेले गए मैच में एनरिक नोर्खिया ने दो विकेट लिए। पहले उन्होंने नजमुल हसन शांतो को आउट किया और इसके बाद शाकिब अल हसन को भी चलता ​कर दिया। इस दौरान उन्होंने केवल 17 रन ही खर्च किए। अब टी20 वर्ल्ड कप में एनरिख नोर्खिया के बांग्लादेश के खिलाफ कुल नौ विकेट हो गए हैं। टी20 विश्व कप में एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात की जाए तो श्रीलंका के अजंता मेंडिस ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 विकेट लिए हैं। अब इस मामले में नौ विकेट लेने वाले एनरिख नोर्खिया का नाम आ गया है। पाकिस्तान के उमर गुल ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में 9 विकेट अपने नाम किए हैं। 

​​केवल तीन पारियां खेलकर लिए हैं 9 विकेट 

बड़ी बात ये है कि एनरिख नोर्खिया ने ये 9 विकेट केवल तीन ही पारियों में ले लिए हैं। इस मैच में दो विकेट लेने से पहले साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में आबुधाबी में नोर्खिया ने 8 रन देकर तीन विकेट झटकने में कामयाबी हासिल की थी। वहीं साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में जब सिडनी में ये दोनों टीमें आमने सामने आईं तो वहां भी नोर्खिया ने बांग्लादेश के खिलाफ 10 रन देकर 4​ विकेट अपने नाम किए थे। यानी केवल तीन मैच में नौ विकट। 

बांग्लादेश ने चार रन से गंवाया मुकाबला 

इस बीच अगर मैच की बात करें तो पिछले कुछ मैचों की तरह यहां न्यू यार्क में एक बार फिर से लो स्कोरिंग मैच देखने के लिए मिला। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 113 रन ही बना सकी ​थी। इसके बाद जब बांग्लादेश के सामने 114 रनों का टारगेट आया तो टीम 7 विकेट के नुकसान पर 109 रन ही बना सकी। इस तरह से दक्षिण अफ्रीका ने 4 रन से मैच अपने नाम कर लिया। टीम की ये इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में तीसरी जीत है। 

यह भी पढ़ें 

जीतकर भी सुपर-8 में नहीं पहुंची साउथ अफ्रीका, ग्रुप-डी में अब इस तरह का बन रहा समीकरण

कामरान पर आगबबूला हुए हरभजन सिंह, सिख समाज का मजाक बनाने पर लगाई लताड़; PAK प्लेयर ने मांगी माफी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement