ICC Rankings: सूर्या ने T20 रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, बाबर से निकले आगे, रिजवान की कुर्सी भी खतरे में

ICC T20 Rankings: आईसीसी की नई टी20 रैंकिंग में हुए बड़े बदलाव, सूर्यकुमार यादव ने लगाई लंबी छलांग।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 29, 2022 6:27 IST
Suryakumar Yadav, ICC rankings, ind vs aus- India TV Hindi
Image Source : PTI Suryakumar Yadav

Highlights

  • सूर्यकुमार यादव ने एडेन मार्कराम को पीछे किया
  • बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट को भी फायदा
  • गेंदबाजों में अक्षर तो ऑलराउंडर्स में हार्दिक को फायदा

ICC T20 Rankings: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव को आईसीसी की ताजा रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। भारतीय बल्लेबाज ने एक स्थान की छलांग के साथ दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर एडेन मार्कराम को पीछे छोड़ दिया है। वहीं पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने पहले स्थान पर अपनी पकड़ को और मजबूत कर लिया है। हालांकि रिजवान और सूर्या के बीच अब 60 अंक की दूरी रह गई है और टी20 वर्ल्ड कप से पहले इस फासले में और कमी आ सकती है।

सूर्या ने मार्कराम को पीछे छोड़ा

सूर्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में जहां 46 रन बनाए थे तो वहीं उन्होंने तीसरे और निर्णायक मुकाबले में 36 गेंदों में 69 रन की आतिशी पारी खेली। जबकि मोहम्मज रिजवान ने भी इंग्लैड के खिलाफ दो अर्धशतकीय पारियां खेली और अपनी नंबर एक की कुर्सी बचाने में कामयाब रहे। बल्लेबाजों की नई रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह अब लुढ़ककर चौथे नंबर पर चले गए हैं।

फिंच मे मलान को पीछे किया

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में शतक लगाने का ईनाम मिला है और वह अब एक स्थान के फायदे के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को भारत के खिलाफ दूसरे मैच में 31 रन की पारी का फायदा हुआ है और उन्होंने डाविड मलान को पीछे करते हुए पांचवें नंबर पर कब्जा कर लिया है। बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रुक को सबसे बड़ा फायदा हुआ है। वह अब 118 स्थान की छलांग लगाकर 29वें नंबर पर काबिज हो गए हैं।

भारतीय बल्लेबाजों में विराट को भी एक स्थान का फायदा

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो सूर्या दूसरे नंबर पर हैं तो वहीं रोहित शर्मा 13वें स्थान पर बने हुए हैं। जबकि विराट कोहली एक स्थान के फायदे के साथ 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं। केएल राहुल चार स्थान के नुकसान के साथ 22वें नंबर और ईशान किशन दो स्थान के नुकसान के साथ 25वें नंबर पर चले गए हैं।

अक्षर को 15 स्थान का फायदा, भुवी लुढ़के

गेंदबाजों की रैंकिंग में अक्षर पटेल को 15 स्थान का फायदा हुआ और वह अब 18वें नंबर पर काबिज हो गए हैं। वहीं पाकिस्तान के हैरिस राउफ सात स्थान की छलांग लगाकर 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा और भारत के भुवनेश्वर कुमार को नुकसान हुआ है और दोनों क्रमश: छठे और 10वें नंबर पर खिसक गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड टॉप पर बने हुए हैं।

नबी बने नंबर एक ऑलराउंडर, हार्दिक चौथे स्थान पर पहुंचे

ऑलराउंडर्स की बात करें तो भारत के हार्दिक पांड्या अब वनिंदु हसरंगा के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर पहुंच गए है। जबकि अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने बांग्लादेश के कप्तान शाकिब-अल-हसन को पीछे करते हुए नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर लिया है।

ये खबरें भी पढ़ें

Mohammad Shami: मोहम्मद शमी ने दिया हेल्थ अपडेट, इंस्टाग्राम पर बताया कब तक होंगे ठीक

Irfan on Dhoni: धोनी पर लगा इरफान पठान का करियर बर्बाद करने का आरोप, पूर्व ऑलराउंडर ने यूं किया बचाव

AUS vs WI: भारत से हारते ही ऑस्ट्रेलियाई टीम में बड़े बदलाव, चार स्टार खिलाड़ियों की हुई वापसी

T20 World Cup: रोहित और विराट के बीच होगी नंबर वन की रेस, टी20 वर्ल्ड कप में इतिहास रचने का मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड