Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या की वापसी से किस पर गिरेगी गाज,सूर्यकुमार यादव से संकट टला

ICC World Cup 2023 : हार्दिक पांड्या को लेकर खबर ये आ रही है कि वे तेजी से ठीक हो रहे हैं और जल्द ही टीम इंडिया के साथ फिर से जुड़ जाएंगे। लेकिन वे प्लेइंग इलेवन में क​ब खेलेंगे, इसको लेकर पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 30, 2023 16:47 IST
Hardik Pandya - India TV Hindi
Image Source : GETTY Hardik Pandya

ICC World Cup 2023 : टीम इंडिया वनडे विश्व कप में 2023 में लगातार अपने मुकाबले जीतती चली जा रही है। क्रिकेट के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में भारतीय विजय रथ जारी है। लखनऊ में इंग्लैंड को पटकनी देने के बाद भारतीय टीम अब दो नवंबर को मुंबई में श्रीलंका से भिड़ेगी। इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या अगले मुकाबले में हार्दिक पांड्या की वापसी हो पाएगी। इतना ही नहीं जब पांड्या प्लेइंग इलेवन में वापसी करेंगे तो किसकी छुट्टी होगी, यानी नई प्लेइंग इलेवन क्या होगी। रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के लिए ये टेंशन का विषय हो सकता है, लेकिन फैंस भी जरूर जानना चाह​ते हैं कि इसके बाद आखिर होगा क्या। 

सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के सामने मुश्किल वक्त में खेली बेहतरीन पारी 

दरअसल जब हार्दिक पांड्या चोटिल होकर टीम से बाहर हुए तो उनकी जगह अचानक से सूर्यकुमार यादव की एंट्री टीम में हो गई। वहीं शार्दुल ठाकुर की जगह मोहम्मद शमी को वापस लाया गया। वैसे तो अभी माना जा रहा है कि कम से कम अगले दो मुकाबले वे शायद न खेल पाएं। भारतीय टीम आसानी से सेमीफाइनल में जाती हुई नजर आ रही है। अच्छी बात ये है कि सेमीफाइनल 15 और 16 नवंबर को खेला जाएगा, तब तक तो हर हाल में हार्दिक पांड्या मैच फिट हो जाएंगे। लेकिन फिर बाहर कौन होगा। वैसे तो सूर्यकुमार यादव को बाहर होना चाहिए, क्योंकि पांड्या की जगह आए ही सूर्या थे, लेकिन अब पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार श्रेयस अय्यर की जगह पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। श्रेयस अय्यर अभी तक सभी मुकाबले खेले हैं, लेकिन इन छह मैचों में से केवल एक ही बार 50 से ज्यादा का स्कोर करने में कामयाब रहे। बाकी में वे संघर्ष करते हुए नजर आए। इतना नहीं, वे फिर से अपनी कमजोर नहीं​ छिपा पाए और शॉर्ट गेंदों पर गच्चा खा गए। 

सूर्यकुमार यादव को अभी मिलेंगे कुछ और मौके 
सूर्यकुमार यादव वैसे तो अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने और पहचाने जाते हैं। टी20 में उनका ये रूप एक बार नहीं अनेकों बार देखने के लिए मिला है। लेकिन पिछले कुछ समय से जब से उन्हें वनडे में मौका दिया गया, वे उस तरह की बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे, जिसकी उम्मीद थी। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए विश्व कप के मुकाबले में उन्होंने स्थिति को भांपते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी की, ये बात और है कि वे अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए। उन्होंने 47 गेंद में 49 रन की पारी खेली। इसके बाद अब सूर्या आने वाले कुछ और मैच खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। पीटीआई की​ रिपोर्ट के अनुसार सूर्यकुमार यादव की इस पारी ने श्रेयस अय्यर के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। हार्दिक पांड्या अपनी चोट से उबर कर विश्व कप के आखिरी कुछ मैचों में वापसी कर सकते हैं। 

हार्दिक पांड्या की सीधी सेमीफाइनल में हो सकती है भारतीय टीम में एंट्री 
हालांकि ध्यान इस बात का भी रखना होगा कि अगर हार्दिक पांड्या सीधे सेमीफाइनल में खेलते हुए दिखाई दिए तो सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर के लिए कम से कम तीन मौके और हैं। पहले भारत का मुकाबला श्रीलंका से होना है, इसके बाद साउथ अफ्रीका से बड़ा मुकाबला होगा और आखिरी लीग मुकाबले में टीम इंडिया नीदरलैंड् से भिड़ेगी। इन तीन मैचों में अगर श्रेयस और सूर्या को मौका मिला तो जो ज्यादा बेहतर करेगा, उसे सेमीफाइनल की प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता है। भारतीय टीम साल 2019 के विश्व कप में भी सेमीफाइनल में पहुंची थी, लेकिन वहां उसे न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा और अभियान का अंत हो गया। ऐसे में इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम कोई भी रिस्क लेना नहीं चाहेगी। देखना होगा कि सेमीफाइनल में कौन सी प्लेइंग इलेवन मैदान में उतरती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI WC 2023 : दोनों सलामी बल्लेबाज शून्य पर आउट, लेकिन फिर भी बन गए टीम के 2 रन

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में जाने के लिए 4 टीमें तैयार! टीम इंडिया का किससे होगा मुकाबला?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement