Thursday, May 09, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में जाने के लिए 4 टीमें तैयार! टीम इंडिया का किससे होगा मुकाबला?

ICC World Cup 2023 : विश्व कप के अभी काफी मैच बाकी हैं, लेकिन इससे पहले ही अंक तालिका के हिसाब सेमीफाइनल की लिस्ट करीब करीब तैयार सी नजर आती है। हालांकि अभी भी कुछ उलटफेर होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 30, 2023 12:42 IST
Rohit Sharma David Warner- India TV Hindi
Image Source : GETTY/AP Rohit Sharma David Warner

ICC World Cup 2023 : आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 आगे बढ़ रहा है। सभी टीमें अपने पांच से छह मुकाबले खेल चुकी हैं। जैसा कि आपको पता ही है कि लीग चरण में सभी टीमों को नौ मैच खेलने हैं। ऐसे में अब तीन से चार मैच बाकी हैं। 10 टीमों में केवल भारत ही ऐसी अकेला ऐसी टीम है, जो अभी तक एक भी मुकाबला हारी नहीं है, यही कारण है कि टीम इस वक्त प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। हालां​कि खास बात ये है कि अभी तक किसी भी टीम ने न तो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है और न ही कोई टीम बाहर हुई है। लेकिन आने वाले तीन से चार मैच इस तस्वीर को साफ कर देंगे। लेकिन ये जरूर है कि सेमीफाइनल की चार टीमें होंगी, कौन सी इससे पर्दा हटने में अभी देरी है। साथ ही सवाल ये है कि कि टीम इंडिया के सेमीफाइनल में किससे भिड़ने की संभावना ज्यादा नजर आ रही है, चलिए जरा इस पर बात करते हैं। 

भारतीय टीम प्वाइंट्स टेबल में इस वक्त नंबर एक पर 

वनडे विश्व कप 2023 में भारतीय टीम इस वक्त टॉप पर है। टीम इंडिया ने अपने छह मुकाबले जीत लिए हैं। हालांकि अभी भी आधिकारिक तौर पर भारतीय टीम ने सेमीफाइनल के लिए एंट्री नहीं की है और न ही कोई टीम अभी तक बाहर हुई है। इस वक्त की अंक तालिका की बात की जाए तो भारतीय टीम नंबर एक पर है और दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है। तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड और चौथे पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है। अगर इसी तरह से मुकाबले जारी रहे और सभी टीमें इस तरह का प्रदर्शन जारी रखे रहीं तो फिर यही चार टीमें सेमीफाइनल में जा सकती हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के आठ आठ अंक है, वहीं नंबर पांच की टीम श्रीलंका के अभी तक चार ही अंक हैं। यानी श्रीलंका यहां से अपने सारे मैच जीतती चली जाए तो सेमीफाइनल की संभावना बनेगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया अपने मैच हारती चली जाए तो बाहर होने का खतरा रहेगा। 

प्वाइंट्स टेबल की टॉप 4 टीमें करेंगी सेमीफाइनल में एंट्री 
वर्ल्ड कप का लीग चरण जब समाप्त होगा, उस वक्त जो टॉप 4 टीमें होंगी, वो सेमीफाइनल में चली जाएंगी। इसके बाद नंबर एक टीम का मैच चौथे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा, वहीं दूसरे और तीसरे नंबर की टीम आपस में भिड़ेंगी। पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेला जाएगा। पूरी संभावना है कि भारतीय टीम अपना सेमीफाइनल मैच मुंबई में खेलती हुई नजर आएगी। वहीं हो सकता है कि ऑस्ट्रेलिया  से उसका मुकाबला हो। इसके बाद सेमीफाइनल में जीत दर्ज करने वाली टीमें फाइनल में जाएंगी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसी दिन हमें वनडे विश्व कप का नया चैंपियन मिल जाएगा। हालांकि अभी ये सारे गुणा गणित हैं और हो सकता है कि इसमें तब्दीली भी हो। लेकिन जो भी होगा, भारतीय टीम की सेमीफाइनल की ​​बर्थ तो पक्की सी नजर आ रही है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

World Cup के बीच इस खिलाड़ी ने बढ़ाई रोहित की टेंशन, खराब प्रदर्शन से टीम के लिए बना सिरदर्द!

World Cup 2023 से बाहर हुई ये दो टीमें! जानें क्या सेमीफाइनल में पहुंचा भारत?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement