ICC WTC Points Table : टीम इंडिया का फाइनल खेलना मुश्किल, ऑस्ट्रेलिया नंबर एक से हटा

ICC WTC Points Table : आईसीसी डब्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल में अब दक्षिण अफ्रीकी टीम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 12, 2022 13:03 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : PTI Team India

Highlights

  • श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में पारी से हराकर मचाई उथलपुथल
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम का नंबर एक पर से दबदबा हुआ अब जाकर खत्म
  • श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें, भारतीय टीम से पहुंच गई हैं आगे

WTC Points Table : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल एक बार फिर से बदल गई है। श्रीलंका ने जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया को पारी की मात दी है, उससे पूरी अंक तालिका में भारी बदलाव देखने के लिए मिल रहा है। अभी तक ऑस्ट्रेलियाई टीम प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन की कुर्सी पर का​बिज थी, लेकिन एक मैच में हार के बाद ही उससे ये कुर्सी छिन गई है। साथ ही श्रीलंका की जीत से टीम इंडिया को काफी नुकसान हुआ है। भारतीय टीम अभी तक नंबर चार की पोजीशन पर थी, लेकिन अब टीम इंडिया पांच नंबर पर पहुंच गई है। 

आईसीसी डब्ल्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक बनी दक्षिण अफ्रीकी टीम

आईसीसी डब्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल में अब दक्षिण अफ्रीकी टीम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो गई है। दक्षिण अफ्रीकी टीम के अब 60 अंक हो गए हैं, वहीं इस टीम का जीत का प्रतिशत 71.43 हो गया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है। ऑस्ट्रेलिया के अंक तो 84 हैं, लेकिन उसका जीत प्रतिशत अब 70 ही रह गया है, जो दक्षिण अफ्रीका से कम है, इसलिए दक्षिण अफ्रीका नंबर एक पर पहुंच गई है। इसके बाद तीसरे नंबर पर अब श्रीलंकाई टीम पहुंंच गई है। श्रीलंका के अंक 52 हैं और जीत प्रतिशत 54.17 है। इसके बाद चौथे नंबर पर पाकिस्तानी टीम है। पाकिस्तान के अंक 44 हैं और जीत प्रतिशत 52.38 हैं। वहीं भारतीय टीम नंबर पांच पर पहुंच चुकी है। भारतीय टीम के अंक तो 75 हैं, लेकिन जीत प्रतिशत 52.08 हो गया है। यही कारण है कि टीम इंडिया जो कुछ ही ​दिन पहले तक नंबर तीन पर कायम थी, वो अब पांचवें नंबर पर खिसक गई है। 

इस तरह से दिए जाते हैं डब्ल्यूटीसी में अंक 
बता दें कि इस वक्त जो भी टीमें टेस्ट मैच खेल रही हैं, वो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत ही खेले जा रहे हैं। कोई भी टीम अगर मैच जीतती है तो उसे 12 अंक दिए जाते हैं और उसकी जीत का प्रतिशत 100 हो जाता है, वहीं टाई मैच में टीम को छह अंक दिए जाते हैं। टाई पर 50 प्रतिशत अंक दिए जाते हैं। वहीं ड्रॉ होने पर दोनों टीमों मको चार चार अंक दिए जाते हैं और अंक प्रतिशत 33.33 हो जाता है। वहीं हारने पर कोई भी अंक ​नहीं दिया जाता है और जीत प्रतिशत में भी कोई अंक नहीं दिया जाता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड